Breaking News :

31st December Deadline: 31 दिसंबर से पहले फटाफट निपटा लें ये जरूरी काम, वरना बढ़ सकती है मुसीबत

साल का अंतिम माह दिसंबर खत्म के लिए मात्र 15 दिन शेष रह गए हैं। कई वित्तीय कार्यों की डेडलाइन खत्म हो रही है। इसमें डीमैट खाते में नॉमिनेशन से लेकर होम लोन के ऑफर का लाभ उठाने तक की डेडलाइन शामिल है। ऐसे में आप अगर किसी भी तरह के आर्थिक नुकसान को झेलना नहीं चाहते तो इन काम को जल्द से जल्द पूरा कर लें।

भारतीय स्टेट बैंक की स्पेशल एफडी स्कीम यानी अमृत कलश स्कीम की डेडलाइन 31 दिसंबर को खत्म हो रही है। इस स्कीम के तहत सामान्य ग्राहकों को 400 दिन की स्पेशल एफडी पर 7.10 फीसदी ब्याज दर का लाभ मिल रहा है। वहीं सीनियर सिटीजन को 7.60 फीसदी ब्याज दर मिल रहा है।

फेस्टिव होम लोन ऑफर 

भारतीय स्टेट बैंक के फेस्टिव सीजन में स्पेशल होम लोन ऑफर की डेडलाइन 31 दिसंबर को खत्म हो रही है। इस ऑफर में ग्राहकों को प्रोसेसिंग फीस पर 0.17 फीसदी छूट के साथ ही सालाना के आधार पर 8.40 फीसदी ब्याज दर पर होम लोन का लाभ मिल रहा है। इस स्पेशल लोन ऑफर के तहत ग्राहकों को 0.65 फीसदी अतिरिक्त ब्याज दर पर छूट मिल रही है।

डीमैट खाते में नॉमिनेशन

म्यूचुअल फंड और डीमैट खाते में नॉमिनेशन की प्रक्रिया को जल्द पूरा कर लें क्योंकि इसकी डेडलाइन 31 दिसंबर को खत्म हो रही है। अघर आप चूक जाते हैं तो आपके MF और डीमैट खाते को निष्क्रिय कर दिया जाएगा और नॉमिनी ऐड करने के बाद ही इसे दोबारा चालू किया जाएगा।

बैंक लॉकर एग्रीमेंट 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी ग्राहकों के लिए नए लॉकर एग्रीमेंट को 31 दिसंबर, 2023 तक साइन करने की डेडलाइन तय की है। अगर आपने अभी तक नया लॉकर एग्रीमेंट साइन नहीं किया है तो इस काम को जल्द पूरा कर लें।

पेनाल्टी के साथ ITR फाइल 

वित्त वर्ष 2022-23 के लिए लेट फीस के साथ आईटीआर (ITR) फाइल करने की डेडलाइन भी 31 दिसंबर को खत्म हो रही है। अगर आप समय से पहले ये काम नहीं कर पाए तो आपको भविष्य में इनकम टैक्स नोटिस का सामना करना पड़ सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि 5 लाख रुपये से कम इनकम वाले लोगों को 1,000 रुपये बतौर जुर्माना देना होगा। वहीं, 5 लाख रुपये से अधिक इनकम वाले लोग 5000 रुपये का जुर्माना देकर इस वित्त वर्ष के लिए आईटीआर फाइल कर सकते हैं।

बंद होंगे ये UPI आईडी 

ऐसे ग्राहकों जिन्होंने अपने UPI आईडी को पिछले एक साल से इस्तेमाल नहीं किया है उनकी आईडी को 31 दिसंबर को बाद बंद कर दिया जाएगा। ऐसे में अगर आपने भी अपनी UPI आईडी को डीएक्टिवेट होने से बचाने चाहते हैं तो उसका फस्तेमाल शुरू कर दें।