Breaking News :

1 अगस्त से कबाड़ हो जाएंगे ये एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स, कहीं आपका फोन भी तो लिस्ट में नहीं

ज्यादातर लोग एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर हैं तो ये आपके लिए महत्वपूर्ण खबर है। दरअसल, 1 अगस्त से कुछ एंड्रॉयड स्मार्टफोन कबाड़ हो जाएंगे।गूगल ने कुछ स्मार्टफोन के लिए एंड्रॉइड सपोर्ट बंद करने का फैसला किया है। ऐसे में 1 अगस्त के बाद से कुछ एंड्रॉयड स्मार्टफोन सही तरीके से काम नहीं करेंगे। आप इनमें कोई भी एप्लिकेशन नहीं उपयोग कर पाएंगे और इससे आपके डेटा की सुरक्षा पर भी संदेह हो सकता है।

इन एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स को नहीं मिलेगा सपोर्टदरअसल, गूगल ने एंड्रॉइड 4.4 किटकैट के लिए एंड्रॉइड सपोर्ट बंद करने का फैसला किया है। बता दें कि किटकैट एंड्रॉयड वर्जन को साल 2013 में लॉन्च किया गया था। इसका मतलब है कि यदि आपका स्मार्टफोन किटकैट या इससे पहले के एंड्रॉयड वर्जन पर आधारित है, तो गूगल उसका सपोर्ट बंद कर रहा है। आसान शब्दों में समझे तो 10 साल पुराने स्मार्टफोन पर गूगल सिस्टम काम नहीं करेगा। रिपोर्टों के अनुसार, गूगल का सपोर्ट 1 अगस्त से देशभर में बंद हो सकता है।

किन पर पड़ेगा असर?
जैसा कि रिपोर्टों में दर्शाया गया है, वर्तमान समय में केवल 1% एंड्रॉइड स्मार्टफोन और टैबलेट ही एंड्रॉइड किटकैट एंड्रॉइड सिस्टम पर आधारित हैं। इन स्मार्टफोन पर गूगल प्ले सर्विस का सपोर्ट नहीं होगा।सिक्योर नहीं रहेगागूगल प्ले सपोर्ट बंद होने के बाद ऑपरेटिंग सिस्टम पूरी तरह से काम करना बंद कर देता है। इसका मतलब है कि आपका फोन उस समय से सुरक्षित नहीं रहेगा जब आप इसे उपयोग करते हैं। यह फोन इस्तेमाल करने के लिहाज से पूरी तरह से सिक्योर नहीं रहेगा। ऐसे में एक ही ऑप्शन है कि फोन को रिप्लेस कर दिया जाए।