Breaking News :

सीआईआई यंग इंडियंस रायपुर चैप्टर ने वार्षिक बैठक का किया आयोजन, अनुजा भंडारी बनाई गईं अध्यक्ष और गौरव अग्रवाल बने सह-अध्यक्ष

रायपुर। यंग इंडियंस रायपुर चैप्टर ने अपनी वार्षिक बैठक रायपुर में आयोजित की. वार्षिक सत्र में सीआईआई रायपुर चैप्टर के अध्यक्ष आलोक अग्रवाल ने सदस्यों को वर्ष 2023 में यंग इंडियंस रायपुर चैप्टर द्वारा शुरू की गई परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी.

जिसमें प्रमुख परियोजनाएं उद्यमशीलता मानसिकता के निर्माण के लिए युवा उत्सव 2.0, मियावाकी वन का विकास स्थापना थी. पक्षी संरक्षण और जैव विविधता को बढ़ावा देने के लिए नगर निगम चौक पर पहाड़ी मैना, दिव्यांग बच्चों के लिए समावेशिता को बढ़ावा देने के लिए दिव्य उत्सव, गांधी उद्यान में पहला मियावाकी सार्वजनिक वन विकसित करना, ग्रामीण परियोजनाओं को बढ़ावा देना- स्वयं सहायता समूहों और स्वास्थ्य शिविरों को रोजगार के अवसर प्रदान करना, सुनो रायपुर रोड ट्रैफिक पुलिस विभाग रायपुर के साथ सुरक्षा, छोटे बच्चों को संवेदनशील बनाने के लिए छोटा कॉप सत्र, उद्यमिता और रचनात्मकता को बढ़ावा देने के लिए गतिविधियों के साथ स्कूली छात्रों की थालिर वर्टिकल भागीदारी और बाल यौन शोषण के खिलाफ बच्चों को संवेदनशील बनाने पर प्रोजेक्ट मासूम. वर्ष के दौरान क्लाइमेट चेंज वर्टिकल ने जल पुनर्जीवन के लिए 4 तालाब और रायपुर के आसपास के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 1.5 वर्ग फुट से अधिक क्षेत्र को कवर करने वाले 5 मियावाकी वन विकसित किए.

वार्षिक दिवस 2023 के मुख्य अतिथि विधायक बृजमोहन अग्रवाल थे, जिन्होंने 2023 की वार्षिक रिपोर्ट का अनावरण किया. अपने भाषण में उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि यंग इंडियंस रायपुर शहर के विकास में कैसे योगदान दे सकते हैं और कैसे उद्योगपति सामाजिक सरोकारों में शामिल होना चाहिए.

शशांक नाथानी राष्ट्रीय सह अध्यक्ष एक्सेसिबिलिटी, यंग इंडियंस ने सभा को संबोधित किया और बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर 6223 सदस्यों और 66 चैप्टर में 169,000 युवाओं के साथ और युवा के लिए सदस्यता में नई ऊंचाइयों को छू गया है. यंग इंडियंस के प्रमुख हितधारकों – MYTRI और एंगेजमेंट डिलिवरेबल्स, यंग इंडियंस परियोजनाओं और कार्यक्रमों पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करने से सभी अध्यायों में अर्थ, मूल्य और जुड़ाव जारी रहा. यंग इंडियंस ने 4000 से अधिक सत्रों के साथ अपने जुड़ाव सत्रों के माध्यम से सदस्यों और समाज के लिए विकास सहभागिता मंच प्रदान करना जारी रखा. शशांक नाथानी ने सदस्यों को 21-22 दिसंबर 2023, चेन्नई में आयोजित होने वाले यंग इंडियंस के वार्षिक टेक प्राइड और राष्ट्रीय वार्षिक दिवस में भाग लेने के लिए भी आमंत्रित किया.

अनुजा भंडारी प्रोपराइटर, अनुजा शुक्ला एंड कंपनी पार्टनर, केएस शुक्ला एंड कंपनी, भंडारी साज एंड एसोसिएट्स को सीआईआई रायपुर चैप्टर के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया. भंडारी 33 वर्ष की हैं और वह रायपुर में एक चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं. उन्हें इस क्षेत्र में 11 साल का अनुभव है. उन्होंने पुणे में स्नातक और मास्टर डिग्री और चार्टर्ड अकाउंटेंट की पढ़ाई पूरी की. अपनी सीए योग्यता के बाद वह 4 साल तक ग्रांट थ्रोन्टन इंडिया के साथ काम कर रही थीं और फिर शादी के बाद रायपुर चली गईं. इसके अलावा, सीए की प्रैक्टिस के साथ-साथ उन्होंने रायपुर से एलएलबी की पढ़ाई भी पूरी की है. पिछले 7 वर्षों में उन्होंने जीएसटी, आयकर और खातों के क्षेत्र में अपने ग्राहकों को उनके व्यवसाय में मदद करने के लिए लोगों, प्रक्रिया और प्लेटफ़ॉर्म परिवर्तन का नेतृत्व किया है. अनुजा को दौड़ना पसंद है और वह यात्रा करना पसंद करती है. अनुजा पिछले 5 वर्षों से यी रायपुर चैप्टर की सदस्य हैं और उन्होंने सक्रिय रूप से परियोजनाओं का नेतृत्व किया है और विभिन्न सीआईआई परियोजनाओं में भाग लिया है.

रियल इस्पात एंड पावर लिमिटेड के निदेशक गौरव अग्रवाल को यंग इंडियंस रायपुर चैप्टर के सह-अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया. गौरव अग्रवाल 33 वर्ष के हैं, और वह वर्तमान में रायपुर में रियल इस्पात एंड पावर लिमिटेड में निदेशक के पद पर कार्यरत हैं. उन्होंने कैस बिजनेस स्कूल, लंदन से कॉर्पोरेट फाइनेंस में एमएससी की है और एक मैकेनिकल इंजीनियर भी हैं, जो ग्रुप के फाइनेंस, आईटी, ऑपरेशंस के प्रमुख हैं, उन्होंने ईआरपी/एसएपी से संबंधित ऑटोमेशन और एनालिटिक्स में एक बड़ा बदलाव किया है.

गौरव अग्रवाल ने 2014 में रियल ग्रुप के फैमिली ऑफिस से शुरुआत की थी और विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में वित्तीय बाजार उपकरणों, रियल एस्टेट, स्टार्ट-अप और अन्य परिसंपत्ति वर्गों में निवेश करके कंपनी के पोर्टफोलियो का सक्रिय रूप से प्रबंधन कर रहे हैं. स्टार्ट-अप वीकेंड लंदन में भाग लेने के बाद, वर्तमान में देश में प्रमुख एंजेल निवेशक नेटवर्क का हिस्सा और भारत में कुछ स्टार्टअप के साथ काम करने के बाद, वह नए युग के व्यवसायों को बहुत अच्छी तरह से समझते हैं. वह आईआईएम, आईआईटी, सीआईआई युवा भारतीयों आदि जैसे उद्यमिता क्लबों और संस्थानों में एक सक्रिय वक्ता हैं. मूल्यों और आध्यात्मिकता से प्रेरित होकर, वह इस्कॉन के साथ सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं. उन्हें उद्यमियों के साथ चर्चा करना पसंद है, जिनके बारे में उनका मानना है कि ये किसी भी देश की जीवन रेखा हैं.

गौरव अग्रवाल पिछले 7 वर्षों से सीआईआई रायपुर चैप्टर के सदस्य हैं और उन्होंने सक्रिय रूप से परियोजनाओं का नेतृत्व किया है और ई एंड आई, लर्निंग, उद्यमिता जैसे विभिन्न सीआईआई वर्टिकल में भाग लिया है.