Breaking News :

मुख्यमंत्री महतारी न्याय रथ यात्रा, मुख्यमंत्री बघेल आज दिखाएंगे हरी झंडी

छत्तीसगढ़ महिला आयोग आज हरियाली अमावस्या से राज्य में 'मुख्यमंत्री महतारी न्याय रथ यात्रा' निकाल रहा है। इसका मकसद महिलाओं को उनके संवैधानिक अधिकारों और कानूनों के बारे में जागरूक करना है।


राज्य में आज 'हरेली तिहार उत्सव' मनाया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इन न्याय रथों को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। राज्य के एक अधिकारी ने बताया कि यह रथ राज्य के सभी जिलों में यात्रा करेंगे और लघु फिल्मों, संदेशों और पर्चों के माध्यम से लोगों को महिलाओं के लिए कानूनी प्रावधानों और उनके संवैधानिक अधिकारों के बारे में जागरूक करेंगे।


हर रथ में होंगे दो वकील

अधिकारी के अनुसार प्रत्येक न्याय रथ में दो वकील होंगे, जो महिलाओं की शिकायतों को सुनेंगे और जानकारी और सलाह देंगे। महिलाएं भी इन रथों के माध्यम से महिला आयोग को अपनी शिकायतों के समाधान के लिए आवेदन जमा कर सकेंगी। रथ में एक बड़ी एलईडी स्क्रीन होगी, जिस पर छत्तीसगढ़ी और हिंदी भाषाओं में राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत शैक्षिक लघु फिल्में दिखाई जाएंगी।


छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ किरणमयी नायक ने कहा कि शिक्षित या अशिक्षित प्रत्येक महिला को महिला आयोग के बारे में जागरूक होना, प्रासंगिक कानूनों और नियमों के बारे में सूचित करना और उनके कानूनी अधिकारों के बारे में शिक्षित करना महत्वपूर्ण है। महिलाओं में कानूनी जागरूकता लाने के उद्देश्य से 'हरेली तिहार' के अवसर पर रथ यात्रा शुरू की जा रही है। रथ शुरू में नौ जिलों को कवर करेंगे। बाद में रथ राज्य के अन्य जिलों का दौरा करेंगे। नायक ने कहा कि  पिछले साढ़े तीन सालों में छत्तीसगढ़ सरकार ने महिलाओं को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक रूप से सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं लागू की हैं।