Breaking News :

क्या आप भी रखते हैं नवरात्रि के नौ दिनों में व्रत? तो फॉलो करें ये डाइट प्लान, वजन होगा कम



शारदीय नवरात्रि की शुरूआत 26 सितंबर से हो रही है। नवरात्रि के नौ दिनों भक्त देवी दुर्गा की उपासना करते हैं और व्रत भी रहते हैं। व्रत करने का अलग-अलग नियम है। कुछ लोग जहां पूरे नौ दिन व्रत रहते हैं तो कुछ पहले और आखिरी के दो दिनों में ही व्रत रखते हैं। भक्ति भावना के साथ ही अगर आप वजन कम करना चाहते हैं। तो इन नौ दिनों में व्रत की मदद से अपना वजन घटा सकते हैं। इसके लिए सही डाइट को फॉलो करना जरूरी है। जिससे कि शरीर में कमजोरी और सुस्ती भी ना लगे और वजन भी आसानी से कम हो। तो चलिए जानें किस तरह की डाइट फॉलो करके वजन कम किया जा सकता है।


ब्रेकफास्ट में आप रात में भिगोए ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें। साथ में सेब और दूध को भी ब्रेकफास्ट में खाएं। इन सारी चीजों को खाने से पेट भर जाएगा। जिससे बार-बार भूख का एहसास नहीं होगा और आप कम मात्रा में खाएंगे।

लंच से पहले शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए एक गिलास डिटॉक्स ड्रिंक को डाइट में शामिल करें। नींबू पानी, छाछ या नारियल पानी को पिएं। इसके अलावा ग्रीन टी को भी शामिल कर सकते हैं। ये सारी चीजें आपको फ्रेश फील कराने में मदद करेगी।

दोपहर के खाने में शऱीर को कुछ हेल्दी दें। जैसे लंच में कुट्टू की पूरी की बजाय रोटी खाएं। साथ ही ढेर सारी सब्जियों के साथ दही लें। साबुदाने की खिचड़ी भी बेस्ट ऑप्शन होगी। खाने के बाद ग्रीन टी पिएं। ये वजन को कम करने में मदद करेगी।

शाम के नाश्ते में चाय के साथ अगर कुछ तला खाने की आदत है तो इसे छोड़ दें। बाजार के पैकेट वाली चीजों को बिल्कुल ना खाएं। इसकी बजाये भुने मखाने या भुनी मूंगफली, अखरोट को डाइट में शामिल करें। इनसे पेट भी भरेगा और वजन कम होगा।

रात के खाने में बिल्कुल हल्की चीज लें। जैसे भुने हुए शकरकंद के साथ दही। या फिर सब्जियों को केवल उबालकर खाएं। इससे वजन कम होगा और सेहत भी दुरुस्त रहेगी।