Breaking News :

छत्तीसगढ़ में कोरोना का कहर: आज से सरकारी टीकाकरण केंद्रों में मुफ्त लगेगा बूस्टर डोज

छत्तीसगढ़ में शुक्रवार से कोरोना टीके का बूस्टर डोज मुफ्त में लगाया जाएगा। प्रीकॉशन अथवा बूस्टर डोज के लिए यह अभियान सभी सरकारी कोरोना टीकाकरण केंद्रों पर चलना है। 18 साल से अधिक उम्र के ऐसे लोग जिन्होंने कम से कम छह महीने पहले तक टीके की दूसरी खुराक लगवा ली थी उन्हें यह तीसरी डोज लगाई जानी है। अगर आपको भी दूसरा डोज लिए छह महीने पूरे हो गये तो नजदीकी टीकाकरण केंद्र पहुंचिये। इधर, एक बार फिर से प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। जिसके चलते चिंता बढ़ गई है। गुरुवार को प्रदेशभर में फरवरी के बाद सबसे ज्यादा कोरोना मरीज मिले हैं।


कोरोना टीकाकरण के राज्य नोडल अधिकारी एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक भोसकर विलास संदिपान ने बताया, कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए राज्य में 18 वर्ष से अधिक के सभी पात्र लोगों को निःशुल्क प्रिकॉशन-बूस्टर डोज लगाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी जिलों के टीकाकरण अधिकारियों काे अपडेट देकर माइक्रोप्लानिंग कर टीकाकरण करने कहा गया है। प्रदेश के सभी सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों पर 18 वर्ष से 59 वर्ष तक के लोगों को पहली और दूसरी खुराक की ही तरह प्रिकॉशन/बूस्टर डोज भी निःशुल्क लगाया जाएगा। पहले और दूसरे डोज के रूप में जो टीका लगाया गया है, प्रिकॉशन/बूस्टर डोज के रूप में भी वही टीका लगाया जाना है।


15 जुलाई से 30 सितंबर तक अभियान


मिशन संचालक ने बताया, इसके लिए प्रदेश में अभी पर्याप्त मात्रा में टीके उपलब्ध हैं। यह विशेष टीकाकरण अभियान 15 जुलाई से 30 सितंबर तक यानी 75 दिनों तक चलेगा। प्रदेश भर में करीब एक करोड़ 70 लाख लोगों को प्रिकॉशन अथवा बूस्टर डोज लगाने की तैयारी है। गुरुवार को प्रदेश भर में 2 हजार 468 केंद्रों पर कोरोनारोधी टीका लगाया जा रहा था। शुक्रवार को करीब दो 500 केंद्रों पर टीकाकरण की तैयारी है।


केंद्रों पर ही होगी पंजीयन


बूस्टर डोज के लिए कोविन एप के जरिए पंजीयन कराया जा सकता है। रायपुर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी-CMHO कार्यालय ने सभी को नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज अथवा चिन्हित टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचने को कहा है। बताया गया है कि वहां पहुंचकर बूस्टर डोज लगवाया जा सकता है।



अभी तक 8 लाख 72 हजार को ही बूस्टर डोज लग पाया


अभी राज्य में 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों, स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को ही प्रिकॉशन अथवा बूस्टर डोज निःशुल्क लगाया जा रहा था। 18 से 59 साल तक के सामान्य लोगों के लिए टीके की यह डोज केवल निजी केंद्रों पर उपलब्ध थी। उसके लिए शुल्क तय था। प्रदेश के अधिकांश जिलों में निजी अस्पतालों में यह टीका पैसा खर्च करने पर भी उपलब्ध नहीं था। गुरुवार को भी प्रदेश भर में केवल 6 निजी अस्पतालों में कोरोना का टीकाकरण हो रहा था। ऐसे में अभी तक केवल आठ लाख 52 हजार 381 लोगों को प्रिकॉशन/बूस्टर डोज लगाया जा चुका है।


रायपुर-दुर्ग-भिलाई में कोरोना विस्फोट


इस बीच छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामले चिंताजनक रूप से बढ़ गए हैं। बुधवार रात 8 बजे से गुरुवार रात 8 बजे तक के 24 घंटों में 410 नए लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। यह फरवरी 2022 के बाद की सबसे ऊंची दर है। रायपुर और दुर्ग-भिलाई में तो कोरोना विस्फोट जैसी स्थिति है। रायपुर में 90 मरीज मिले हैं वहीं दुर्ग जिले में नए मरीजों की संख्या 81 है। इनमें अधिकतर मरीज भिलाई शहर के हैं। किसी मरीज की मौत की खबर नहीं है। लेकिन कोरोना की संक्रमण दर बढ़कर 3.14% हाे गई है। अब प्रदेश में सक्रिय मरीजाें की संख्या बढ़कर 2 हजार 232 हाे चुकी है। इसमें से 424 मरीज तो रायपुर जिले में ही हैं।