Breaking News :

आज वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, विदेश के कई पीएम लेंगे इस मे हिस्सा....

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को विश्व आर्थिक मंच यानी वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम के सम्मेलन को संबोधित करेगें. प्रधानमंत्री का यह संबोधन भारतीय समय के अनुसार रात तकरीबन साढ़े आठ बजे होगा. स्विट्जरलैंड के बेहद खूबसूरत शहर दावोस में हर साल यह सम्मेलन आयोजित किया जाता है. हालांकि कोरोना महामारी की वजह से लगातार दूसरी बार इसे वर्चुअल मोड में करना पड़ रहा है.


इस बार दावोस सम्मेलन का टॉपिक ‘द स्टेट ऑफ द वर्ल्ड’ है. 17-21 जनवरी तक चलने वाले इस खास सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फूमियो, आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन समेत कई वैश्विक नेता अपना विचार रखेगें. दुनिया के तमाम राष्ट्राध्यक्षों की भागीदारी वाले सम्मेलन के तौर पर यह इस साल का पहला बड़ा आयोजन भी होगा.



स्विट्जरलैंड के दावोस में 1971 में इसकी शुरूआत हुई थी. साल 1987 में इसका मौजूदा नामकरण विश्व आर्थिक मंच या वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम रखा गया था. हर एक साल दुनिया भर के नेता विभिन्न आर्थिक मुद्दों पर अपने विचार रखते हैं. राष्ट्राध्यक्षों के अलावे बड़ी -बड़ी कंपनियों के प्रमुखों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के लोग भी इसमें हिस्सा लेते हैं.