Breaking News :

युध्द के खतरे के बीच भारतीयों को लाने के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट यूक्रेन के लिए भरी उड़ान, MEA ने जारी की नई एडवाइजरी

यूक्रेन और रूस के बीच जारी संकट चरम पर पहुंच गया है. इस बीच भारत सरकार ने यूक्रेन (Ukraine) से भारतीयों को निकालने के लिए बड़ा फैसला लिया है. भारत ने आज से भारत-यूक्रेन के बीच तीन उड़ानें संचालित करने का फैसला ल‍िया है. आज सुबह एयर इंडिया का विशेष विमान यूक्रेन रवाना कर दिया गया है. भारत ने इस विशेष अभियान के लिए 200 से ज्यादा सीटों वाले ड्रीमलाइनर बी-787 विमान को तैनात किया है. इसके मद्देनजर एयर इंडिया  ने ट्वीट करते हुए कहा कि 22, 24 और 26 फरवरी 2022 को भारत-यूक्रेन (बोरिस्पिल इंटरनेशनल एयरपोर्ट) 3 उड़ानों का संचालन करेगी, बुकिंग एयर इंडिया बुकिंग कार्यालयों, वेबसाइट, कॉल सेंटर और अधिकृत ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से खुली हैं.



विदेश मंत्रालय की ओर से इसे लेकर एडवाइजरी भी जारी की गई है. विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि यूक्रेन में लगातार बढ़ते तनाव और हालात की अनिश्चितता को देखते हुए अतिरिक्त फ्लाइट का प्रबंध किया गया है. एडवाइजरी में बताया गया है कि खीव से दिल्ली के लिए 25 फरवरी को सुबह 7 बजे, 27 फरवरी को सुबह 7 और शाम 7.35 बजे अतिरिक्त फ्लाइट संचालित की जाएगी. विदेश मंत्रालय की ओर से एडवाइजरी में बताया गया है कि एयर अरबिया, फ्लाई दुबई, कतर एयरवेज आदि विमान कंपनियां यूक्रेन से दिल्ली के लिए फ्लाइट का संचालन कर रही हैं. बुकिंग के लिए इन कंपनियों के दफ्तर के साथ ही इनकी वेबसाइट्स, कॉल सेंटर्स और अधिकृत ट्रैवेल एजेंट्स की मदद से टिकट की बुकिंग की जा सकती है. विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि और फ्लाइट का विकल्प उपलब्ध होने पर एडवाइजरी को बदला जा सकेगा.

इसको लेकर भारतीय दूतावास ने कहा, ‘यूक्रेन में स्थिति के संबंध में निरंतर उच्च स्तर के तनाव और अनिश्चितताओं को देखते हुए सभी भारतीय नागरिक जिनका प्रवास आवश्यक नहीं समझा जाता है और सभी भारतीय छात्रों को अस्थायी रूप से यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी जाती है.’ इसमें आगे कहा गया कि भारतीय छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे चार्टर उड़ानों के बारे में अपडेट के लिए संबंधित छात्र ठेकेदारों के संपर्क में रहें और किसी भी अपडेट के लिए दूतावास के फेसबुक, वेबसाइट और ट्विटर का अनुसरण करना जारी रखें.’