Breaking News :

ऑस्कर 2024: अकादमी पुरस्कारों में 'ओपेनहाइमर' ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता, एम्मा स्टोन ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का खिताब जीता

"ओपेनहाइमर" के निर्माता ब्रिटिश फिल्म निर्माता एम्मा थॉमस (सी), अमेरिकी फिल्म निर्माता चार्ल्स रोवेन (बाएं) और ब्रिटिश फिल्म निर्माता क्रिस्टोफर नोलन मार्च में हॉलीवुड, कैलिफोर्निया के डॉल्बी थिएटर में 96वें वार्षिक अकादमी पुरस्कार के दौरान मंच पर सर्वश्रेष्ठ चित्र का पुरस्कार स्वीकार करते हैं। 10, 2024.

पहले परमाणु बम बनाने की दौड़ के बारे में ब्लॉकबस्टर बायोपिक "ओपेनहाइमर" ने रविवार को अकादमी पुरस्कारों में प्रतिष्ठित सर्वश्रेष्ठ चित्र ट्रॉफी का दावा किया।
निर्देशक क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म में आयरिश अभिनेता सिलियन मर्फी ने सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी जे. रॉबर्ट ओपेनहाइमर की भूमिका निभाई, जो 1940 के दशक में द्वितीय विश्व युद्ध को समाप्त करने के लिए पर्याप्त विनाशकारी हथियार बनाने के अमेरिकी प्रयास के नेता थे।
मर्फी ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की ट्रॉफी जीती और नोलन को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक नामित किया गया। एम्मा स्टोन ने "पुअर थिंग्स" के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। विज्ञान और राजनीति के बारे में तीन घंटे का ऐतिहासिक नाटक, "ओपेनहाइमर" बॉक्स ऑफिस पर अप्रत्याशित रूप से हिट रहा और व्यापक आलोचनात्मक प्रशंसा के अलावा, $953.8 मिलियन की कमाई की।
यह नोलन की सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म का पुरस्कार जीतने वाली पहली फ़िल्म थी। निर्देशक ने पहले "द डार्क नाइट" बैटमैन त्रयी, "इंसेप्शन," "मेमेंटो" और अन्य फिल्मों के लिए प्रशंसा हासिल की है।
"ओप्पेन्हेइमर" ने नारीवादी गुड़िया साहसिक "बार्बी" पर विजय प्राप्त की, एक फिल्म जिसे "बार्बेनहाइमर" नाम से बॉक्स ऑफिस पर टक्कर मिली थी। अन्य सर्वश्रेष्ठ चित्र दावेदारों में "द होल्डओवर्स", न्यू इंग्लैंड बोर्डिंग स्कूल पर आधारित एक नाटक और होलोकॉस्ट कहानी "द ज़ोन ऑफ़ इंटरेस्ट" शामिल हैं। सहायक अभिनेता श्रेणियों में, "ओपेनहाइमर" के रॉबर्ट डाउनी जूनियर और "द होल्डओवर्स" स्टार डा'वाइन जॉय रैंडोल्फ ने अपना पहला अकादमी पुरस्कार जीता।
डाउनी, जिन्हें 1993 में नशीली दवाओं के उपयोग के कारण अपने करियर के पटरी से उतरने से पहले ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया था, ने ओपेनहाइमर की पेशेवर दासता की भूमिका निभाने के लिए अपना सम्मान जीता था।
डाउनी ने अपनी पत्नी सुज़ैन को सलाम करने से पहले मजाक में कहा, "मैं अपने भयानक बचपन और अकादमी को इस क्रम में धन्यवाद देना चाहता हूं, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि वह उसे एक "घृणित बचाव पालतू जानवर" के रूप में पाया और "जीवन भर उससे प्यार करता रहा।" रैंडोल्फ ने न्यू इंग्लैंड बोर्डिंग स्कूल में कॉमेडी सेट में एक दुखी मां और कैफेटेरिया कार्यकर्ता की भूमिका निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री की ट्रॉफी जीती। पुरस्कार लेते समय उनके आंसू छलक पड़े।

उन्होंने कहा, "इतने लंबे समय तक, मैं हमेशा अलग होना चाहती थी और अब मुझे एहसास हुआ कि मुझे बस खुद जैसा बनने की जरूरत है।" "मुझे देखने के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं।" ब्रिटिश होलोकॉस्ट नाटक "द जोन ऑफ इंटरेस्ट" को सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर का खिताब दिया गया।
दु:ख के बारे में जापानी निर्देशक हयाओ मियाज़ाकी की अर्ध-आत्मकथात्मक फिल्म "द बॉय एंड द हेरॉन" को सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर नामित किया गया था।
विजेताओं को एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज के लगभग 10,500 सदस्यों द्वारा चुना गया था।
जिमी किमेल ने की तारीफ, अभिनेताओं पर कटाक्ष किया
चौथी बार शो की मेजबानी कर रहे टॉक शो होस्ट जिमी किमेल ने कई नामांकित व्यक्तियों और उनकी फिल्मों की सराहना करते हुए और चुटकी लेते हुए समारोह की शुरुआत की।
हास्य कलाकार ने "बार्बी" की प्रशंसा की, जो गुलाबी रंग की गुड़िया की साहसिक कहानी थी, जिसने "प्लास्टिक की गुड़िया जिसे अब कोई भी पसंद नहीं करता था" को एक नारीवादी आइकन में बदल दिया।
किमेल ने प्रसारण पर कहा, "फिल्म से पहले, बार्बी की तुलना में मेरी पत्नी को हमारी बेटी के लिए मार्लबोरो रेड्स का एक पैकेट खरीदने का बेहतर मौका था", जिसे यूएस एबीसी नेटवर्क पर लाइव दिखाया गया था।
किमेल ने कहा कि इस साल की कई फिल्में बहुत लंबी थीं, खासकर 1920 के दशक के ओक्लाहोमा में ओसेज नेशन के सदस्यों की हत्याओं के बारे में मार्टिन स्कोर्सेसे की 3-1/2 घंटे की महाकाव्य "किलर ऑफ द फ्लावर मून"।
किमेल ने मज़ाक किया, "जितना समय आपको इसे देखने में लगेगा, उतने समय में आप ओक्लाहोमा जा सकते हैं और हत्याओं की गुत्थी सुलझा सकते हैं।"
जैसे ही सितारों ने जश्न मनाया, इज़राइल-गाजा संघर्ष से नाराज सैकड़ों फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों ने चिल्लाया और हॉलीवुड में डॉल्बी थिएटर के आसपास की सड़कों पर यातायात धीमा कर दिया। एक तख्ती पर लिखा था, "जब आप देख रहे हैं, बम गिर रहे हैं।"
38 वर्षीय व्यवसाय के मालिक ज़िनब नासरौ ने कहा, "ऑस्कर सड़क पर हो रहे हैं, जबकि लोगों की हत्याएं की जा रही हैं, हत्याएं की जा रही हैं, बमबारी की जा रही है।"
अभिनेता मार्क रफ़ालो ने थिएटर में प्रवेश करते ही प्रदर्शनकारियों की प्रशंसा की और बंद मुट्ठी उठाई। उन्होंने कहा, ''हमें शांति की जरूरत है.''
कालीन पर कहीं और, सितारे मजबूत छाया, चमक और बार्बी से प्रेरित गुलाबी रंग की छटा बिखेर रहे थे।
2024 ऑस्कर में विजेताओं की सूची
उत्तम चित्र
'ओपेनहाइमर'
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री
एम्मा स्टोन, 'पुअर थिंग्स'
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता
सिलियन मर्फी, 'ओपेनहाइमर'
सहायक अभिनेता
रॉबर्ट डाउनी जूनियर, 'ओपेनहाइमर'
सहायक अभिनेत्री
दा'वाइन जॉय रैंडोल्फ, 'द होल्डओवर्स'
निदेशक
क्रिस्टोफर नोलन, 'ओपेनहाइमर'
लाइव एक्शन लघु फिल्म
'हेनरी शुगर की अद्भुत कहानी'
आवाज़
'रुचि का क्षेत्र,' टार्न विलर्स और जॉनी बर्न
मूल स्कोर
'ओपेनहाइमर,' लुडविग गोरान्सन
मूल गीत
'मैं किसलिए बना हूं?' 'बार्बी' से
दृश्यात्मक प्रभाव
'गॉडज़िला माइनस वन'
फिल्म का संपादन
'ओपेनहाइमर,' जेनिफर लेम
वृत्तचित्र लघु फिल्म
'द लास्ट रिपेयर शॉप'
वृत्तचित्र सुविधा
'मारियुपोल में 20 दिन'
छायांकन
'ओपेनहाइमर,' होयते वान होयटेमा
एनिमेटेड लघु फिल्म
'युद्ध खत्म हो गया है! से प्रेरित