Breaking News :

इंदौर में पीएम मोदी ने एशिया के सबसे बड़े सीएनजी प्लांट का किया उद्घाटन . इंदौर के लोग जितने अच्छे हैं, उन्होंने इंदौर को उतना ही अच्छा बनाया..

स्वच्छता के नवोन्मेष के चलते पिछले पांच साल से इंदौर को स्वच्छ सर्वेक्षण में नंबर वन का ताज पहनाया गया है। इंदौर शहर में एशिया के सबसे बड़े बायो-सीएनजी प्लांट का उद्घाटन स्वच्छता के नवाचारों में मील का पत्थर साबित होगा। ट्रेंचिंग ग्राउंड में 550 टन गीले कचरे से 17500 किलोग्राम बायो-सीएनजी का उत्पादन करने वाले 'गोवर्धन बायो-सीएनजी प्लांट' का आज पीएम मोदी ने  उद्घाटन किया है । इस प्लांट के जरिए एक साल में 1 लाख 30 हजार टन कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन को कम किया जा सकता है। साथ हीं अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि इंदौर जिले का नाम आते ही स्वच्छता मन में आती है. उन्होंने इंदौर के लोगों की जमकर तारीफ की औऱ कहा कि इंदौर के लोग जितने अच्छे हैं, उन्होंने इंदौर को उतना ही अच्छा बनाया है जितना वे हैं.



पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि इस पहल से देश के शहरों को स्वच्छ, प्रदूषण मुक्त बनाने और उन्हें स्वच्छ की ओर ले जाने में मदद मिलेगी. हाल ही में “कचरा मुक्त शहर” बनाने के लिए देश में स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0 का शुभारंभ किया गया है और इस मिशन के तहत “अपशिष्ट से धन” बनाने का प्रयास किया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक इस प्लांट में प्रतिदिन 550 टन गीले जैविक कचरे को अलग करने की क्षमता है और इससे प्रति दिन लगभग 17,000 किलोग्राम सीएनजी और 100 टन प्रति दिन जैविक खाद का उत्पादन होने की उम्मीद की जा रही है.


जानकारी के मुताबिक प्लांट में बनने वाली गैस को इंदौर नगर निगम संयंत्र खरीदेगा. निगम प्लांट में बनने वाली सीएनजी गैस का न्यूनतम 50 फीसदी गैस खरीदेगा और जिले में सीएनजी पर आधारित 400 सिटी बसें चलाएगा. वहीं प्लांट से बचने वाली गैस को भी खुले बाजार में बेचा जाएगा. जबकि जैविक खाद कृषि और बागवानी उद्देश्यों के लिए रासायनिक उर्वरकों को बदलने में मदद करेगी.