Breaking News :

घर में घुसकर वृद्ध महिला को हाथियों ने उतारा मौत के घाट, इलाके में जमकर मचाया उत्पात

कटघोरा। कटघोरा वन मंडल में लंबे अरसे से हाथियों का दल अलग-अलग रेंज में विचरण कर रहा है. काफी अर्से से हाथियों ने जनहानि की घटना को अंजाम नहीं दिया था. अब हाथियों का दल उत्पात मचाना शुरू कर दिया है. हाथी फसलों और घरों को निशाना बना रहे हैं. वहीं देर रात हाथियों ने एक घर में घुसकर मौत के घाट उतार दिया. जानकारी के अनुसार, रविवार की लगभग 10 बजे हांथीयों का दल कटघोरा वनमंडल के ऐतमा नगर रेंज में दस्तक दी और गुरसियां सर्किल में घुसते साथ ही रापेर मोहल्ला में जमकर उत्पात मचाया. इसी दौरान हांथीयों का दल एक घर में घुसकर सो रही वृद्ध महिला को उठाकर पटक दिया. जिससे वृद्ध महिला की मौके पर ही मौत हो गई. मृतक महिला की उम्र लगभग 80 वर्ष बताया जा रहा है. घर के अन्य सदस्यों ने घर से बाहर निकलकर अपनी जान बचाई. घटना की जानकारी वन विभाग को लगते ही मौके पर वन अधिकारी और वन कर्मी मौके पर पहुंचे और हांथीयों के दल को जंगल की ओर खदेड़ने का प्रयास किया.

बता दें कि कटघोरा वन मण्डल हांथीयों का विचरण केंद्र बना हुआ है पिछले 6 वर्षों से केंदई, परला, चोटिया, पसान, कोरबी, मड़ई, बांगों, क्षेत्र में लगभग 45 से 50 हांथीयों का दल अलग अलग दल बनाकर विचरण कर रहा है. ऐसे में वन कर्मियों की मॉनिटरिंग और संसाधन की कमी की वजह से इस तरह की जनहानि हुई है. वह विभाग द्वारा वनांचल ग्रामीणों को टॉर्च व अन्य संसाधन उपलब्ध नही करा पा रही है. वह वन कर्मी भी गजराज वाहन होने के बावजूद हांथीयों की लगातार मानिटरिंग पर लापरवाही बरत रहा है.

कटघोरा वन मंडल के नवपदस्थ डीएफओ कुमार विश्वास से मिली जानकारी से क्षेत्र में लगभग 3, 4 हाथियों का दल विचरण कर रहा है. वृद्ध महिला की मौत की जानकारी मिली है. फिलहाल, हांथीयों को जंगल की ओर खदेड़ा जा रहा है. शासन द्वारा मृतक महिला के परिजनों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करा दी गई. यह काफी दुखद घटना है. ग्रामीणों को हाथियों से बचाव को लेकर वनकर्मी आगाह कर रहे हैं.