Breaking News :

पीएम मोदी ने की काजीरंगा नेशनल पार्क में सफारी, फोटोग्राफी करते आए नजर, देखें नजारा

काजीरंगा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम और अरुणाचल प्रदेश की 2 दिवसीय यात्रा पर हैं. पीएम मोदी आज सुबह-सुबह काजीरंगा नेशनल पार्क पहुंचे, जहां उन्होंने हाथी की सवारी करने के साथ ही जीप सफारी भी की. पीएम मोदी आज सुबह करीब 5 बजे काजीरंगा नेशनल पार्क पहुंचे. नरेंद्र मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री हैं, जो काजीरंगा में रात्रि विश्राम के बाद जंगल सफारी पहुंचे.
बता दें कि पीएम शुक्रवार शाम को तेजपुर पहुंचे, जहां असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने उनकी अगवानी की. रात्रि विश्राम के बाद उन्होंने आज सुबह काजीरंगा का भ्रमण किया. पीएम मोदी के काजीरंगा पहुंचने से पहले सभी सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई थी. जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी करीब 2 घंटे तक काजीरंगा नेशनल पार्क में रहे.

काजीरंगा की अपनी पहली यात्रा पर पीएम मोदी ने सबसे पहले पार्क के सेंट्रल कोहोरा रेंज के मिहिमुख क्षेत्र में हाथी की सवारी की और उसके बाद उसी रेंज के अंदर जीप सफारी की. पीएम के साथ पार्क निदेशक सोनाली घोष और अन्य वरिष्ठ वन अधिकारी भी थे.

प्रधानमंत्री असम के अहोम साम्राज्य की शाही सेना के प्रसिद्ध जनरल लाचित बोरफुकन की भव्य प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ वेलोर’ का अनावरण करेंगे, जिन्होंने मुगलों को हराया था. इस परियोजना में लाचित और ताई-अहोम संग्रहालय और 500 बैठने की क्षमता वाले सभागार का निर्माण भी शामिल था. इस पहल का उद्देश्य लाचित बोरफुकन की बहादुरी को याद करना और उनकी विरासत के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. इससे क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलने और रोजगार की संभावनाएं पैदा होने की उम्मीद है.

इसके बाद प्रधानमंत्री जोरहाट जिले के मेलेंग मेटेली पोथार जाएंगे, जहां वह लगभग 18,000 करोड़ रुपये की केंद्रीय और राज्य दोनों परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री स्वास्थ्य, तेल और गैस, रेल और आवास क्षेत्रों को मजबूत करने वाली कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, राष्ट्र को समर्पित और आधारशिला रखेंगे.

प्रधानमंत्री उत्तर पूर्वी क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री विकास पहल (पीएम-डिवाइन) योजना के तहत शिवसागर में मेडिकल कॉलेज और अस्पताल और गुवाहाटी में एक हेमाटो-लिम्फोइड केंद्र सहित परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. वह डिगबोई रिफाइनरी की क्षमता 0.65 से 1 एमएमटीपीए (मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष) तक विस्तार सहित तेल और गैस क्षेत्र की महत्वपूर्ण परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे. साथ ही कैटेलिटिक रिफॉर्मिंग यूनिट (सीआरयू) की स्थापना के साथ गुवाहाटी रिफाइनरी विस्तार और बेतकुची (गुवाहाटी) टर्मिनल पर सुविधाओं में बढ़ोतरी की सौगात भी देंगे. पीएम का जोरहाट में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है.

https://twitter.com/narendramodi/status/1766315643165360587?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1766315643165360587%7Ctwgr%5E0b291009a9177366d74cdb30e32c04119c28f323%7Ctwcon%5Es1_&ref_url=https%3A%2F%2Fjantaserishta.com%2Fnational%2Fpm-modi-did-safari-in-kaziranga-national-park-3154681