Breaking News :

मोदी सरकार जल्द ही मनरेगा में गड़बड़ियों पर लगाम लगाने के लिए कर रही तैयारी देेखे पुरी खबर..

रोजगार गारंटी रोजगार ग्रामीण लोगों के लिए एक रोजगार का साधन है। जिसे ग्राम प्रधान और रोजगार सहायक काम करते है. रोजगार गारंटी के तहत काम तो बहुत लोग को मिलता है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जो बिना काम किये रोजगार गांरटी का पैसा अपने खाते से निकल लेते है अब इस को देखते हुए केन्द्र की मोदी सरकार से फर्जी काम करने वालो पर  नकेल कसने जा रही है।



मोदी सरकार भ्रष्टाचार और अन्य गड़बड़ियों पर लगाम लगाने की कड़ी में एक कदम आगे बढ़ाते हुए मनरेगा कानून (Mahatma Gandhi National Rural Employment Gurantee Act) को सख्त बनाने की तैयारी कर रही है. अगर ऐसा होता है तो इसके बाद MGNREGA के लाभार्थियों को बिना काम किए पैसा नहीं मिलेगा. इसके साथ ही बिचौलियों पर लगाम लगेगी. खास बात है कि लाभार्थियों और बिचौलिये की साठगांठ को भी खत्म करने में मदद मिलेगी.


एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि पिछले दो साल के दौरान ग्रामीण रोजगार कार्यक्रम में काफी गड़बड़ियां देखने को मिली हैं. बिचौलियों की साठगांठ की मदद से लाभार्थियों को बिना काम किए पैसे मिल रहे हैं. इसके एवज में बिचौलिये लाभार्थियों से कमीशन लेते हैं. अब इस पर लगाम लगाने की जरूरत है, जिसके लिए सरकार कदम उठाने वाली है.

अधिकारी ने बताया कि डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर सीधे व्यक्ति तक धन पहुंचाने में सफल रहा है, लेकिन फिर भी ऐसे बिचौलिए हैं, जो लोगों से कह रहे हैं कि मैं आपका नाम मनरेगा सूची में डाल दूंगा, लेकिन आपको पैसा खाते में आने के बाद वह राशि मुझे वापस देनी होगी. यह बड़े पैमाने पर हो रहा है. ग्रामीण विकास मंत्रालय इस पर सख्ती करेगा. अधिकारी ने कहा कि लाभार्थी बिचौलिये को कुछ हिस्सा दे रहे हैं, इसलिए वह काम पर भी नहीं जाएगा और इसलिए कोई काम नहीं हो रहा है.