Breaking News :

31मार्च से आईपीएल, राजधानी में एक्टिव होने लगे सटोरिये


रायपुर। इंडियन प्रीमियम लीग क्रिकेट मैच 31 मार्च से शुरू हो रहा है। इससे पहले सटोरिए सक्रिय होकर हर मैच में करोड़ों रुपये का सट्टा लगाने की तैयारी में जुट गए हैं। खाइवाल और सटोरियों की सक्रियता से शहर का सट्टा बाजार गर्म हो चुका है। सटोरियों ने लोगों को ठगने के लिए बिसात जमा ली है। वहीं, पुलिस ने भी सटोरियों पर शिकंजा कसने के लिए अपने टेक्नीकल सर्विलांस सिस्टम को अलर्ट कर दिया है। महादेव एप से जुड़े सटोरियों पर भी नजर है। दुर्ग में दो दिन पहले पकड़े गए खाइवालों से पुलिस को अहम जानकारी हाथ लगी है। आइपीएल में बालिंग से लेकर चौके-छक्के यहां तक कि हर एक रन पर भी दांव लगेंगे।



अकेले रायपुर जिले में आइपीएल के हर मैच पर करोड़ों रुपये का सट्टा लगता है। एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट ने सटोरियों की कुंडली तैयार कर ली है। यहीं नहीं पिछले साल पकड़े गए खाईवालों की पड़ताल शुरू कर दी गई है। वहीं देखा जा रहा है कि वे अभी हैं कहां। पुलिस का दावा है कि आइपीएल क्रिकेट मैच में करोड़ों के सट्टे का दांव लगाने वाले करीब एक हजार खाईवालों की कुंडली तैयार की गई है। इंडियन प्रीमियम लीग शुरू होने से पहले प्रदेश में सट्टा बाजार गर्म हो चुका है। लिहाजा पुलिस भी सटोरियों पर शिकंजा कसने टेक्निकल सर्विलांस टीम को अलर्ट कर खाईवाल और सटोरियों की सूची तैयार कर ली है।




जानकार सूत्रों ने बताया कि शहर में पूर्व में हुई कार्रवाई और गिरफ्तार किए गए 250 से अधिक खाइवाल और सटोरियों को शार्ट लिस्ट किया गया है। आइपीएल सीजन के हर एक मैच में टास से लेकर बैटिंग, बालिंग, चौके-छक्के यहां तक कि हर एक रन पर भी करोड़ों का दांव बड़े खाइवाल लगाते है। अकेले रायपुर जिले में रोजाना 45 करोड़ का सट्टा लगता है। पुलिस के घेरे में फंसने से बचने के लिए खाइवाल भी नए-नए तरीके अजमाते आ रहे हंै।सटोरिए अब महफूज जगह पर बैठ इनकमिंग दाव से आइडी का चलाना शुरू कर दिए हैं।आइपीएल मैच में दांव लगाने अलग-अलग नामों की करीबन 50 से अधिक आइडी संचालित की जाती है, जिसका पूरा कनेक्शन दिल्ली, मुंबई, नागपुर, कोलकाता समेत बड़े शहरों से होता है। यहां जमा पैसों के हिसाब से आइडी-पासवर्ड बना दिया जाता है। इन शहरों में बैठे कई बुकी रायपुर, बिलासपुर,दुर्ग, भिलाई,रायगढ़, अंबिकापुर, जगदलपुर, राजनांदगांव समेत छोटे-छोटे कस्बों में अपनी लाइनें देते हैं, और ये लाइनें अपनी विशेष आइडी-पासवर्ड से खुलती है।


एएसपी सिटी अभिषेक माहेश्वरी ने कहा, आइपीएल क्रिकेट मैच को ध्यान में रखकर पुलिस टीम को अलर्ट किया गया है। पूर्व में पकड़े गए सटोरियों की कुंडली निकालकर उनकी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है।एक-एक सूचनाओं पर कार्रवाई की जाएगी। खाइवालों की कुंडली खंगाल रही पुलिस : जिले के सभी थानाक्षेत्रों के साथ एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट सटोरियों पर नजर बनाए हुए है। इसमें पिछले साल पकड़े गए खाइवालों की पड़ताल शुरू कर दी गई है। यहीं नहीं शहर के कई अलग-अलग इलाकों को चिन्हांकित कर मुखबिरों को सक्रिय किया गया है। सट्टे के काले कारोबार में शामिल पुराने लोगों की तलाश की जा रही है, ताकि पुराने खाइवाल शहर में या दूसरे जिले से कारोबार संचालित न कर सकें। एंटी क्राइम एंड साइबर सेल यूनिट की विशेष टीम शहर और जिले के अलग-अलग इलाकों में संचालित हो रहे सट्टे के कारोबार पर नजर रखेगी। शहर में हर सीजन में पड़े पैमाने पर सट्टे का कारोबार चलता है, लिहाजा इस पर पूरी तरह से शिकंजा कसने तैयारी है।