Breaking News :

Weather Today: UP-हिमाचल-हरियाणा में आज मूसलाधार बारिश के आसार, 7 राज्यों में ऑरेंज अलर्ट; दिल्ली समेत इन जगहों पर बढ़ी गर्मी

Weather Update Today: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 48 घंटे के दौरान देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्र में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर,मिजोरम और त्रिपुरा के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.पूर्वोत्तर के इन राज्यों में 2-3 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है.इसके अलावा ओडिशा और झारखंड में आज तेज बारिश की संभावना है. इसमें यह भी कहा गया है कि 2-3 अगस्त के बीच उत्तर पश्चिम भारत में बारिश में बढ़ोतरी होगी. मौसम विभाग के अनुसार, 31 जुलाई से 3 अगस्त के बीच उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में हल्की से मध्यम और भारी बारिश भी होने की संभावना है. आईएमडी ने कहा, “अगले पांच दिनों के दौरान मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मध्यम बारिश के साथ-साथ छिटपुट भारी बारिश होने की संभावना है.

पूर्वी भारत का मौसम
पूर्वी भारत में 31 जुलाई से 3 अगस्त के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की और भारी बारिश होने की संभावना है.पूर्वोत्तर में, अगले पांच दिनों के दौरान इस क्षेत्र में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है.

पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
अरुणाचल प्रदेश में भी 2-3 अगस्त को भारी बारिश होने की संभावना है. 1-3 अगस्त के दौरान असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी स्थिति ऐसी ही होगी. आईएमडी के अनुसार, पश्चिम भारत में अगले पांच दिनों में गोवा और महाराष्ट्र में मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश जारी रहने की संभावना है.

दक्षिण भारत में कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण भारत में 1 अगस्त को तेलंगाना में और 2 और 3 अगस्त को तटीय कर्नाटक में मध्यम से छिटपुट बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

राजस्थान में बारिश का अलर्ट
राजस्थान के कई जिलों में रविवार को भारी बारिश हुई. इससे जयपुर में पानी भर गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, शहर में सुबह से ही बारिश शुरू हो गई और देर शाम तक जारी रही. शहर की सबसे व्यस्ततम सड़कों जलमहल रोड, टोंक रोड, सीकर रोड और एम.आई. रोड पर पानी नदी की तरह बहता नजर आया. जयपुर जंक्शन पर रेलवे ट्रैक पानी में डूबे हुए दिखाई दिए.मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के कई इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना जताई है.

दिल्ली-एनसीआर का मौसम
दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर थमने के बाद उमस भरी गर्मी पड़ रही है. दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत में रविवार से उसम भरी गर्मी बढ़ गई है. इन जगहों पर आज बारिश की संभावना नहीं है. आकाश में हल्के बादल छाए रहेंगे. दिन में कड़ी धूप निकल सकती है.