Breaking News :

सिंदूर लगाते वक्त आप भी करती हैं ये गलतियां, तो हो जाए सावधान


जब भी सोलह श्रृंगार का नाम लिया जाता है तो उसमें सिंदूर की डिब्बी भी शामिल होती है. महिलाओं के लिए सिंदूर बेहद महत्वपूर्ण होता है. वहीं महिलाएं भी इसे बेहद ही संभाल कर रखती हैं. लेकिन अनजाने में महिलाएं सिंदूर लगाते वक्त ऐसी गलतियां कर देती हैं, जिसका नकारात्मक प्रभाव उनके जीवन पर पड़ता है. ऐसे में इन गलतियों के बारे में पता होना जरूरी है. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि सिंदूर लगाते वक्त किन गलतियों को करने से बचना चाहिए. पढ़ते हैं आगे…



सिंदूर लगाते वक्त ना करें ये गलतियां महिलाओं को मंगलवार के दिन सिंदूर नहीं लगाना चाहिए. इसके पीछे मान्यता है कि एक बार हनुमान जी ने अपने शरीर पर माता सीता का पूरा सिंदूर लगा लिया था तब से मंगलवार के दिन महिलाओं को सिंदूर लगाने की मनाही है. अक्सर महिलाएं अपना सिंदूर किसी और को इस्तेमाल करने के लिए दे देती हैं पर यह भी एक गलती ही है. इससे पति के जीवन में दुर्भागय दुर्भाग्य आ सकता है. साथ ही आर्थिक स्थिति का भी सामना करना पड़ सकता है.



हिंदू धर्म के अनुसार सिंदूर पवित्र होता है ऐसे में कभी भी सिंदूर को बिना नहाए इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से सिंदूर की पवित्रता खराब हो सकती है. वही शास्त्रों की मानें तो महिलाएं मासिक धर्म के दौरान भी कभी भी सिंदूर न लगाएं. बाल गीले होने पर सिंदूर लगाने से इसका प्रभाव कम हो सकता है. साथ ही पति के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.