Breaking News :

डायबिटीज कंट्रोल ही नहीं इम्यूनिटी को भी बूस्ट करती है काली लहसुन, जानें गजब के फायदे


आपने आज तक खाली पेट लहसुन खाने के फायदे तो बहुत सुने होंगे, लेकिन क्या आप काली लहसुन के बारे में भी कुछ जानते हैं? आयुर्वेद में काली लहसुन का इस्तेमाल औषधीय रूप में किया जाता है। यूं तो काला लहसुन सफेद लहसुन का ही रूप है, जिसे फर्मेंटेशन के द्वारा तैयार किया जाता है। इसका स्वाद खाने में कम तीखा होता है लेकिन इसमें पोषक तत्व काफी मात्रा में मौजूद होते हैं। जिसका नियमित सेवन करने से व्यक्ति को सेहत से जुड़े कई फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में।  



काली लहसुन के फायदे-

अल्जाइमर में मददगार-

आज के समय में अल्जाइमर  जैसी समस्याएं एक आम बात है। भागदौड़ भरी जिंदगी, खराब लाइफस्टाइल और खानपान के साथ-साथ तनाव की समस्या, इन सब समस्याओं से बचने के लिए आप काले लहसुन का सेवन कर सकते हैं। 


डायबिटीज में मददगार-

डायबिटीज (Diabetes) रोगियों के लिए काले लहसुन का सेवन फायदेमंद माना जाता है। काले लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं, जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।


दिल को रखें सेहतमंद-

दिल की सेहत बनाए रखने के लिए (Black Garlic For Heart Health) आप काले लहसुन का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद एलिसिन गुण खून को पतला करने और हार्ट ब्लॉकेज से बचाने में मदद कर सकते हैं। 



पाचन में मददगार-

अगर आपको पाचन (Digestion) से जुड़ी समस्याएं अक्सर परेशान करती हैं, तो आप काले लहसुन का सेवन कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले गुण पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं।


इम्यूनिटी करें बूस्ट-

काली लहसुन रक्त संचार को ठीक करके शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने का भी काम करती है। काले लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं। जो डायबिटिक मरीजों को फायदा पहुंचा सकते हैं। 


एलर्जी की समस्या करें दूर-

लहसुन का नियमित सेवन शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है। जबकि काली लहसुन का सेवन करने से व्यक्ति के शरीर को एलर्जी संबंधित रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है। उदाहरण के लिए अगर व्यक्ति को धूल, ठंड आदि से एलर्जी होती है, जिससे उसे सर्दी, खांसी बुखार जैसी समस्या हो जाती है। तो काले लहसुन के सेवन से एलर्जी की समस्या को दूर किया जा सकता है। 


सूजन करें कम-

रक्त प्रवाह में बाधा के कारण शरीर में सूजन आती है, यदि प्रतिदिन के खानपान में काला लहसुन शामिल किया जाए तो सूजन सहित कई तरह की बीमारियों को दूर किया जा सकता है।