Breaking News :

30 जुलाई से शुरू होगा टीकाकरण अभियान : 2 दिन 140 बूथों पर 70 टीमें लगाएंगी टीके; तीसरे दिन हर घर कोरोना वैक्सीनेशन

जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कलेक्टर पुष्पेंद्र मीणा ने वैक्सीनेशन पर जोर देने के निर्देश दिए हैं। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग 30 जुलाई से लेकर 1 अगस्त तक कोविड वैक्सीनेशन अभियान चलाने जा रहा है। अभियान को सफल बनाने के लिए 70 टीमें तैयार की गई हैं।




तीन दिवसीय वैक्सीनेशन अभियान में भिलाई, रिसाली, जामुल क्षेत्र में टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए 140 बूथ बनाए जा रहे हैं। हर वार्ड में दो-दो बूथ बनेंगे। यहां टीमें एक-एक दिन के अंतराल में दो अलग-अलग बूथों में टीकाकरण करेंगी। जैसे एक वार्ड में दो बूथ बनाए जा रहे हैं तो 30 जुलाई को पहले बूथ में इसके बाद 31 जुलाई को उसी वार्ड के दूसरे बूथ में टीकाकरण किया जाएगा।



अभियान के तीसरे दिन यानी 1 अगस्त को वहीं टीमें घर-घर दस्तक देंगी। टीम के द्वारा या जानकारी ली जाएगी कि घर में कितने सदस्य हैं और कितनों ने टीका लगवा लिया है। यह जानकारी लेने के बाद पूरी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी जाएगी। सर्वे के साथ-साथ टीम के सदस्य टीका लगाने का काम भी करेंगे।




5 लाख से अधिक बूस्टर डोज लगाने का लक्ष्य

टीकाकरण अभियान के लिए टीमें उस क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से रवाना होंगी। सुबह 9 से शाम 5 बजे तक ड्यूटी में रहेंगी। जिले में 18 से 59 उम्र के 5 लाख 79,819 हितग्राहियों को कोरोना का बूस्टर डोज लगाया जाना है। इस वजह से यह अभियान बेहद अहम है। स्वास्थ्य विभाग की कोशिश है कि 18 से 59 साल के वे लोग जो पहला डोज नहीं लगवा पाए हैं, उनको भी इस अभियान से लाभ मिलेगा।




पूरी हो चुकी हैं अभियान की तैयारी

सीएमएचओ दुर्ग डॉ. जेपी मेश्राम का कहना है कि यह टीकाकरण अभियान जिले के लिए काफी अहम है। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई हैं। बनाई गई टीमें टार्गेट को पूरा करने अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाने का प्रयास करेंगी। रविवार को भिलाई-3 में कोविड वैक्सीनेशन का कार्य किया गया। यहां बनाए गए सेंटर्स में 240 हितग्राहियों को कोरोना का टीका लगाया गया। पीएचसी भिलाई-3, यूपीएचसी चरोदा व हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों में टीकाकरण किया जा राह है।