Breaking News :

Shivani Raja Oath: पहले 37 साल की सत्ता को किया ध्वस्त.. फिर हाथ में गीता लेकर इस महिला ने पद की शपथ, देखते रह गए ब्रिटेन के सांसद

नई दिल्लीः ब्रिटेन के आम चुनाव में ऋषि सुनक की करारी हार के बाद लेबर पार्टी के कीर स्टार्मर नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। भारतीय मूल की 29 साल की गुजराती व्यवसायी शिवानी राजा ने ब्रिटेन की संसद में भगवद गीता पर शपथ ली है। शिवानी ने कंजर्वेटिव पार्टी के लिए लीसेस्टर ईस्ट सीट पर ऐतिहासिक जीत हासिल की है। उन्होंने इस सीट पर लेबर पार्टी के 37 साल के वर्चस्व को खत्म किया है। वह भारतीय मूल के ही लेबर पार्टी के उम्मीदवार राजेश अग्रवाल के खिलाफ चुनाव लड़ी थीं।

ब्रिटेन की सांसद के रूप में शपथ लेने के तुरंत बाद शिवानी ने एक्स पर लिखा, “लीसेस्टर ईस्ट का प्रतिनिधित्व करने के लिए आज संसद में शपथ लेना सम्मान की बात है। मुझे गीता पर महामहिम राजा चार्ल्स के प्रति अपनी निष्ठा की शपथ लेने पर वास्तव में गर्व है।” आपको बता दें कि 2022 में भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 एशिया कप मैच के बाद लीसेस्टर सिटी में भारतीय मूल के हिंदू समुदाय और मुसलमानों के बीच संघर्ष की घटना हुई थी।कौन हैं शिवानी राजा?

देशगुजरात की रिपोर्ट के मुताबिक शिवानी राजा गुजराती मूल की हैं। इसमें ये भी बताया गया कि ब्रिटेन चुनाव के दौरान राजा ने अपना काफी समय ब्रिटिश-भारतीय मतदाताओं को लुभाने में लगाया। शिवानी राजा का जन्म भी ब्रिटेन के लीजेस्टर में हुआ था। इन्होंने हेरिक प्राइमरी, सोअर वैली कॉलेज, विगेस्टन और क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय कॉलेज से पढ़ाई की है।

37 साल की सत्ता ध्वस्त

लीसेस्टर ईस्ट सीट को लेबर पार्टी का गढ़ माना जाता रहा है। 37 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई कंजरवेटिव पार्टी कैंडिडेट इस सीट से जीता हो। शिवानी राजा ने 14,526 वोट हासिल करके ये करिश्मा किया है और लेबर पार्टी के उम्मीदवार राजेश अग्रवाल से वो 4,426 वोटों के साथ जीतीं हैं। आपको बता दें कि शिवानी राजा के अलावा ब्रिटेन में 4 जुलाई को हुए आम चुनाव में 27 अन्य भारतीय मूल के संसद सदस्य हाउस ऑफ कॉमन्स के लिए चुने गए, जिन्होंने 10 जुलाई को शपथ ग्रहण की।