Breaking News :

राजधानी में किसका होगा राज ? इन 7 चर्चित सीटों पर कांटे की टक्कर, BJP ने 5 तो CONG ने 3 नए चेहरों पर खेला है दांव, जानिए पिछले चुनाव में कौन किस पर पड़ा था भारी…

रायपुर. नेताओं के साथ प्रदेश के सभी मतदाताओं को चुनावी नतीजों का बेसब्री से इंतजार है. बस अब कुठ ही घंटे में ये तय हो जाएगा कि, छत्तीसगढ़ में किसकी सरकार बनेगी. वहीं रायपुर जिले की 7 सीटें भी काफी अहम मानी जा रही हैं. इन सीटों पर कहीं नई चेहरों पर लगा दांव तो कहीं पुराने पर ही जताया भरोसा जताया गया है. पिछले चुनाव में इन 7 चर्चित सीटों में से कांग्रेस ने 6 जीती थी. वहीं भाजपा को केवल 1 सीट ही मिली थी.

साल 2018 में हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की बात करें तो कुल 75.3% वोट पड़े थे. कांग्रेस को 68, भारतीय जनता पार्टी यानी बीजेपी को 15, मायावती की पार्टी बीएसपी को 2 और जेसीसी (जे) को 5 सीटें मिली थीं.

रायपुर जिले की वो 7 चर्चित सीटें

रायपुर जिले की 7 चर्चित सीटों पर सभी की निगाहें टिकी हुई है. इन 7 सीटों पर बड़े चेहरे चुनावी मैदान पर उतारे गए. पिछली बार कांग्रेस के पक्ष में नतीजे देखने को मिला था. वहीं भाजपा से बृजमोहन अग्रवाल ही एक मात्र विधायक जीतकर आए थे. हालांकि, इस बार कई सीटों पर चेहरे बदले भी गए हैं. ऐसे में देखना होगा कि, क्या कांग्रेस ये प्रदर्शन दोहरा पाएगी या बीजेपी पलटवार करते हुए राजधानी में राज करेगी.

कहां किसने बदले चेहरे

कांग्रेस ने रायपुर जिले की 7 सीटों में से 3 सीटों पर नए चेहरे उतारे हैं, जिनमें राय़पुर ग्रामीण, राय़पुर दक्षिण और धरसींवा की सीट शामिल है. वहीं बीजेपी ने 7 सीटों में से 5 सीटों पर नए चेहरे को चुनावी मैदान पर उतारा है, जिनमें धरसींवा, आरंग, अभनपुर, रायपुर ग्रामीण और रायपुर उत्तर की सीटें शामिल हैं.

2018 में कौन किस पड़ा था भारी

रायपुर उत्तर

रायपुर उत्तर विधानसभा सीट से साल 2018 में कांग्रेस उम्मीदवार -कुलदीप जुनेजा ने बीजेपी उम्मीदवार श्री चंद सुंदरानी को हराया था. कुलदीप जुनेजा ने श्री चंद सुंदरानी को 16341 वोटों से हराया था. हालांकि, इस बार उनके सामने भाजपा से पुरंदर मिश्रा ने चुनाव लड़ा है.

रायपुर दक्षिण

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट से साल 2018 में बीजेपी उम्मीदवार बृजमोहन अग्रवाल ने कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया अग्रवाल को हराया था. बृजमोहन अग्रवाल ने 2018 में कन्हैया अग्रवाल को 117496 वोटों से हराया था. वहीं इस बार बृजमोहन अग्रवाल के सामने महंत रामसुंदरदास उनके सामने हैं. जिन्हें बृजमोहन अग्रवाल अपना गुरू भी मानते हैं.

रायपुर पश्चिम

रायपुर पश्चिम विधानसभा सीट से साल 2018 में कांग्रेस उम्मीदवार विकास उपाध्याय ने बीजेपी उम्मीदवार राजेश मूणत को हराया था. विकास उपाध्याय नेराजेश मूणत को 12212 वोटों से हराया था.

रायपुर ग्रामीण

रायपुर ग्रामीण विधानसभा सीट से साल 2018 में कांग्रेस उम्मीदवार सत्यनारायण शर्मा ने बीजेपी उम्मीदवार नंद कुमार साहू को हराया था. सत्यनारायण शर्मा ने नंद कुमार साहू को 10453 वोटों से हराया था. वहीं इस बार इस सीट पर सत्यनारायण शर्मा के बेटे पंकज शर्मा को टिकट दी गई है और उनके सामने बीजेपी ने मोतीलाल साहू को उतारा है.

धरसींवा

धरसींवा विधानसभा सीट से साल 2018 में कांग्रेस उम्मीदवार अनिता योगेन्द्र शर्मा ने बीजेपी उम्मीदवार देवजी भाई पटेल को हराया था. अनिता योगेन्द्र शर्मा ने देवजी भाई पटेल को 19400 वोटों से हराया था. वहीं इस बार इस सीट पर कांग्रेस ने छाया वर्मा और भाजपा ने फिल्म एक्टर अनुज शर्मा को चुनाव लड़ाया है.

आरंग

आरंग विधानसभा सीट से साल 2018 में कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. शिवकुमार डहरिया ने बीजेपी उम्मीदवार संजय ढीढी को हराया था. डॉ. शिवकुमार डहरिया ने संजय ढीढी को 25077 वोटों से हराया था. वहीं भाजपा ने इस सीट पर इस बार गुरू खुशवंत साहेब को चुनाव लड़ाया है.

अभनपुर

अभनपुर विधानसभा सीट से साल 2018 में कांग्रेस उम्मीदवार धनेन्द्र साहू ने बीजेपी उम्मीदवार चन्द्रशेखर साहू को हराया था. धनेन्द्र साहू ने चन्द्रशेखर साहू को 23471 वोटों से हराया था. वहीं इस बार भाजपा ने धनेंद्र साहू के सामने इंद्र कुमार साहू को लड़ाया है.