Breaking News :

कश्मीर में हाइब्रिड आतंकवाद बना सुरक्षा बलों की चुनौती, पाकिस्तान ने सोशल मीडिया को भी बनाया हथियार

जम्मू-कश्मीर के पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह ने शुक्रवार को कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से युवाओं का चेहराविहीन आतंकवाद और उन्हें शिक्षित करना कश्मीर में एक चुनौती है। साथ ही उन्होंने आश्वासन दिया कि सशस्त्र बल ऐसी चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार है और "पाकिस्तानी एजेंसियों" की योजनाओं को विफल कर देंगे। सिंह ने कहा कि जो कोई भी इस फेसलेस आतंकवाद का हिस्सा बनता है, वह लंबे समय तक अज्ञात या गुमनाम नहीं रहता है और उसे दंडित किया जाएगा।


उन्होंने कहा, “यह चेहराविहीन आतंकवाद (हाईब्रिड आतंकवाद) पाकिस्तानी एजेंसियों और उनके आकाओं द्वारा विशेष रूप से निर्दोष नागरिकों को मारने के लिए आविष्कार किया गया एक नया रणनीतिक कदम है। वे चाहते हैं कि पाप किया जाए, लेकिन पापी का पर्दाफाश नहीं होना चाहिए। अच्छी बात यह है कि पापी के लिए गुमनाम रहने या पहचान छुपाने के लिए कोई जगह नहीं है।"



उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा, "जो पापी इस फेसलेस आतंकवाद और भूमिगत मॉड्यूल का हिस्सा बन गए थे वे बेनकाब हो गए थे। बेगुनाहों की हत्या में शामिल लोगों से सख्ती से निपटा गया और उनमें से कई को ऑपरेशन में खत्म भी कर दिया गया।"


दिलबाग सिंह ने कहा कि आतंकवाद सभी को प्रभावित करता है और इसलिए इस पर ध्यान दिया जा रहा है। सेना इससे और सख्ती से निपटेगी। उन्होंने कहा, "इस नई रणनीति का मुकाबला करने के लिए पुलिस बल पर्याप्त रूप से सुसज्जित है और अन्य सुरक्षा बल भी सभी सहयोग प्रदान कर रहे हैं।"


मई में और जून के पहले दो हफ्तों में नागरिकों, ऑफ-ड्यूटी पुलिसकर्मियों और अल्पसंख्यक समुदायों के सदस्यों सहित कई लोगों की टारगेट बनाकर हत्या कर दी गई। इसके बाद सशस्त्र बलों ने आतंकवाद विरोधी अभियानों को तेज कर दिया। एक के बाद एक मुठभेड़ों में कई आतंकियों को मार गिराया गया। आतंकवादियों के जमीनी कार्यकर्ता होने के संदेह में कई युवाओं से सुरक्षा बलों ने पूछताछ की। उन्हें हिरासत में लिया और गिरफ्तार किया।



दिलबाग सिंह अनंतनाग जिले में एक समारोह के इतर बोल रहे थे। उन्होंने महिला अधिकारियों के अधीन एक पुलिस स्टेशन का उद्घाटन किया जो दक्षिण कश्मीर रेंज के लिए होगा। उन्होंने पाकिस्तान पर कश्मीर में किशोरों को बहकाने और सोशल मीडिया के माध्यम से आतंकवादी रैंकों में शामिल होने के लिए उन्हें जोड़-तोड़ करने का भी आरोप लगाया।


उन्होंने कहा, “पाकिस्तानी एजेंसियां ​​​​यहां गंदगी फैलाना चाहती हैं और युवाओं और कश्मीर के समाज को नुकसान पहुंचाना चाहती हैं। वे सोशल मीडिया के जरिए ऐसा कर रहे हैं, जिससे कश्मीर को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। वे 16-17 साल के बच्चों के दिमाग से खेलते हैं, जिन्हें धर्म, संस्कृति या सामाजिक मानदंडों के बारे में कोई जानकारी नहीं है।”


पुलिस प्रमुख ने कहा कि सोशल मीडिया ने यहां "युवाओं के करियर को नष्ट करने में एक बड़ी भूमिका निभाई है" और उनके जीवन से मृत्यु तक की यात्रा शुरू की है। उन्होंने कहा, “यहां तक ​​​​कि एक अच्छे छात्र को भी सोशल मीडिया के माध्यम से आतंकवादी रैंक में शामिल होने के लिए बरगलाया जाता है।” उन्होंने कहा, “हम इन सोशल मीडिया नेटवर्क और सीमा पार और यहां के उनके संचालकों के बारे में जानते हैं। ऐसे नेटवर्क के खिलाफ ऑपरेशन को और मजबूत किया जाएगा।''