Breaking News :

रूस और यूक्रेन युध्द आज आठवें दिन भी जारी , जाने युध्द की अब तक की दस बड़ी खबरे बिंदुओं में..


 रूस का कीव पर आक्रमण आठवें दिन भी जारी है. बुधवार देर रात फेसबुक पर पोस्ट किए गए वीडियो में राष्ट्रपति ने कहा, "हर कब्जे वाले को पता होना चाहिए, उन्हें यूक्रेनियन से हमले पर जवाब मिलेगा. हम एक ऐसे राष्ट्र से आते हैं, जिसने एक हफ्ते में दुश्मन की योजनाओं को तोड़ दिया.

1 यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव के इज़ीयम इलाके में रात भर रूस की ओर से की गई गोलाबारी में दो बच्चों समेत आठ लोगों की मौत हो गई.

2 रूसी गोलाबारी के बाद ओख्तिरका और खार्किव सहित यूक्रेन के कई शहरों और कस्बों को भारी नुकसान हुआ है. खार्किव में रूसी हमलों ने कम से कम 3 स्कूलों और खार्किव के अनुमान कैथेड्रल को निशाना बनाया है. ओख्तिरका में दर्जनों आवासीय भवन नष्ट हो गए हैं.

3 रूस ने यूक्रेन के बड़े शहर खोर्सेन को अपने कब्जे में ले लिया है. करीब तीन लाख की आबादी वाले इस शहर में पिछले साल नाटो समर्थित युद्ध अभ्यासों की मेजबानी की गई थी.

4 रूसी पुलिस ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के सातवें दिन सेंट पीटर्सबर्ग में युद्ध-विरोधी प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया. स्वतंत्र निगरानी समूह ओवीडी-इन्फो का कहना है कि यूक्रेन पर आक्रमण के विरोध में रूस में कुल 7,000 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है.

5 पेरिस म्यूजियम से राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मोम की प्रतिमा हटा दी गई है. यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की वजह से पेरिस में ग्रीविन संग्रहालय के निदेशक ने पुतिन की मूर्ति को हटाने का फैसला लिया. उन्होंने कहा कि हमने कभी ग्रीविन संग्रहालय में हिटलर जैसे तानाशाहों का प्रतिनिधित्व नहीं किया है, हम आज पुतिन का प्रतिनिधित्व नहीं करना चाहते हैं.

6 एक मीडिया रिपोर्ट की माने तो मॉस्को और कीव के बीच चल रहे संघर्ष को लेकर रूस में यूक्रेनी दूतावास से यूक्रेनी झंडे को हटा दिया गया है. रिपोर्ट के अनुसार, एक संकेत मिला है, जो दर्शाता है कि राजनयिक मिशन की इमारत को भी नष्ट कर दिया है.

7 यूक्रेन में फंसे छात्रों को लेकर भारतीय वायुसेना का चौथा विमान बुखारेस्ट से हिंडन एयरपोर्ट पहुंचा. एयरपोर्ट पर केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट ने छात्रों का स्वागत किया.

8 संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी का कहना है कि लगभग एक हफ्ते में रूस के हमले के बाद से यूक्रेन से लगभग 10 लाख लोगों ने यूक्रेन छोड़ा है. ये अब तक की सबसे बड़ी संख्या है.

9 पिछले हफ्तेभर से युद्ध में फंसे यूक्रेन के ओडेसा शहर में एक बम शेल्टर में एक जोड़े ने शादी कर ली.

10 रूस यूक्रेन संकट के बीच विश्व बैंक ने रूस और उसके सहयोगी देश बेलारूस में अपनी सभी परियोजनाओं पर रोक लगा दी है.