Breaking News :

पुलिस बनने का सपना होगा पूरा, जल्द होगी 5 हजार पदों पर भर्ती

प्रदेश के युवाओं के लिए जरूरी और बड़ी ख़बर आ रही है. मध्यप्रदेश में 5 हजार पुलिस जवानों की जल्द भर्ती की जाएगी. इस समय चल रही 6000 पुलिस जवानों के अतिरिक्त 5 हजार और भर्ती की घोषणा हुई है. बता दें गृह विभाग की समीक्षा बैठक में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अफसरों को इस बाबत निर्देश दिए. प्रदेश में अपराधियों की चौकसी और सख्ती के लिए 5 हज़ार पुलिस जवानों की जल्द भर्ती होगी.


पुलिस भर्ती की प्रक्रिया में 50 प्रतिशत अंक लिखित परीक्षा और 50% अंक फिजिकल के होंगे. सीएम शिवराज ने चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता रखने के आदेश दि हैं. पुलिस प्रशिक्षण केद्रों में युवाओं को सेना में भर्ती के लिए अलग से ट्रेनिंग दी जाएगी. हाल ही में हुई बैठक में सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि जो 6000 आरक्षकों की भर्ती प्रक्रिया भर्तियां वर्तमान में चल रही इससे अलग ये भर्ती होगी. इस दौरान सीएम ने महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराध पर सख्त रवैया दिखाते हुए कहा कि अपराधियों की आर्थिक कमर तोड़ी जाएगी.


इसके साथ ही प्रदेश में अवैध रूप से रह रहे विदेशी नागरिकों की धरपकड़ के लिए तत्काल अभियान शुरू होगा. इसी तरह सोशल मीडिया की भ्रामक जानकारी पर भी रोक लगाने के निर्देश दिए हैं. सीएम ने कहा है कि प्रदेश की शांति, सामाजिक समरसता को बिगाड़ने के लिए सोशल मीडिया पर गलत जानकारी आने पर तुरंत एक्शन लिया जाएगा. इस दौरान घोषणा करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि प्रदेश में अवैध शराब के विरुद्ध माइक्रो लेवल पर यानि ग्राम मोहल्ला स्तर तक कार्रवाई की जाए. पुलिस का कोई भी व्यक्ति अवैध शराब में लिप्त रहता है या उसे संरक्षण देता है तो उसे तत्काल नौकरी से बाहर कर दिया जाए. सीएम शिवराज ने कहा कि प्रदेश में जल्द नशा मुक्ति अभियान शुरू किया जाएगा. 26 जून नशा मुक्ति दिवस पर नशे के विरुद्ध जागरूकता अभियान चलाए जाने के भी निर्देश दिए.