Breaking News :

माउंट आबू में 5 दिनों से जम रही है बर्फ, कड़ाके की ठंड का अलर्ट


जोधपुर- राजस्थान में ठंड का असर गहराने लगा है। गंगानगर, हनुमानगढ़, बारां, झालावाड़ में सोमवार सुबह कोहरा छाया रहा। हिल स्टेशन माउंट आबू में लगातार दूसरे दिन पारा 0 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। आबू में पिछले 5 दिनों से बर्फबारी हो रही है। यहां रात का न्यूनतम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस या इससे नीचे रहता है। इस बीच, 15 दिसंबर से राज्य में कड़ाके की सर्दी पड़ने के आसार हैं। आबू में रविवार को भी रात का तापमान शून्य रहा। दिसंबर के पहले पांच दिनों में से तीन दिनों में पारा एक डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है। पिछले 5 दिनों से बर्फबारी हो रही है।



सर्दी के मौसम में यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। प्रदेश के इकलौते हिल स्टेशन में मैदानों, कारों के शीशों और छतों पर बर्फ की परतें जम रही हैं। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर से जारी रिपोर्ट के अनुसार आज भीलवाड़ा, अलवर, पिलानी, सीकर, चूरू, गंगानगर, धौलपुर, नागौर, बारां, करौली, हनुमानगढ़ और फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रिकॉर्ड किया गया। गंगानगर, हनुमानगढ़, बारां, झालावाड़ क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों में सोमवार की सुबह हल्का कोहरा छाया रहा।


मौसम विशेषज्ञों के अनुसार प्रदेश में कड़ाके की सर्दी के लिए लोगों को मध्य दिसंबर तक इंतजार करना पड़ सकता है। क्योंकि इस बीच पहाड़ों पर किसी तरह की बर्फबारी की संभावना नहीं है। एक प्रभावी पश्चिमी विक्षोभ (WD) 12-13 दिसंबर तक उत्तर भारत में सक्रिय रहेगा। इससे जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल क्षेत्र के ऊंचे पहाड़ों पर बर्फबारी की संभावना है। इस सिस्टम के गुजरने के बाद जब उत्तर भारत से ठंडी हवाएं आएंगी, तब 15 दिसंबर से राजस्थान के मैदानी इलाकों में ठंड शुरू हो सकती है।