Breaking News :

पिछले दो हफ्तों में ये 12वीं बढ़ोतरी,आज तेल में 40 पैसे प्रति लीटर की हुई वृद्धि ..

देश में सोमवार यानी 4 अप्रैल, 2022 को पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर से बढ़ोतरी हुई है. आज तेल में 40 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है. पिछले दो हफ्तों में ये 12वीं बढ़ोतरी है. यानी कि पिछले 14 दिनों में बस दो दिन दाम नहीं बढ़ाए गए हैं, वर्ना पेट्रोल-डीजल के रेट में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी हुई है. इन दो हफ्तों में ही तेल 8.40 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. आज की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल का रेट 103.81 रुपये प्रति लीटर और डीजल का रेट 95.07 रुपये हो गया है. वहीं, मुंबई में आज पेट्रोल 118.83 रुपये प्रति लीटर दाम पर पहुंच गया है. डीजल 103.07 रुपये प्रति लीटर पर है.

भारत में दामों में तेजी तब आ रही है, जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम गिरने लगे हैं. सोमवार की सुबह भी अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड फ्यूचर में गिरावट दर्ज हुई. तेल तड़के सुबह 0.8 फीसदी की गिरावट के साथ 103.60 डॉलर प्रति बैरल पर था. वहीं, वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड में भी इतनी ही गिरावट आई थी और यह 98.45 डॉलर पर था. बता दें कि शुक्रवार के आखिरी कारोबार में भारतीय वायदा बाजार में भी कच्चे तेल की कीमत गिर गई थी. तेल की कीमत 3.34 प्रतिशत की गिरावट के साथ 7,507 रुपये प्रति बैरल पर रह गई थी.

चूंकि, कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय दामों के हिसाब से देश में 15 दिनों के रोलिंग औसत के स्तर पर पेट्रोल-डीजल के दाम तय किए जाते हैं, तो ये जाहिर है कि पिछले महीनों में जो तेजी आई थी (और इसके बावजूद भारत में दाम नहीं बढ़े थे), उसके हिसाब से अभी तेल चढ़ाव पर ही रहेगा. वैसे भी ऐसा अनुमान है कि देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत 9 से 12 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ेगी.