Breaking News :

सर्दियों में बढ़ जाती है शरीर में दर्द की समस्या, जाने कारण और बचाव के उपाय


सर्दी का मौसम आते ही लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। मौसमी बीमारियों का शिकार बच्चे से लेकर बड़े तक हो सकते हैं। कुछ लोगों को इस मौसम में ठंड लगने के कारण सर्दी जुकाम और खांसी की शिकायत हो जाती है तो कई लोगों को त्वचा संबंधी रोग होने की संभावना रहती है। वहीं सर्दियों में दर्द की समस्या आम बात है। शरीर में दर्द की समस्या सर्दियों में बढ़ जाती है। इस मौसम में शरीर में अकड़न, पीठ, कमर, कूल्हे और हाथ पैरों में दर्द की शिकायत होने लगती है। 30 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को अक्सर कमर और कूल्हे में दर्द रहता है। ऐसे में लोगों को सर्दी में उठने बैठने और रोजाना के कामकाज में परेशानी होती है। जानिए सर्दी के मौसम में कमर व कूल्हे में दर्द का कारण और बचाव के उपाय।


गठिया

सर्दी के मौसम में कमर और कूल्हे में दर्द होने की एक वजह अर्थराइटिस होती है। इस मौसम में अर्थराइटिस की समस्या बढ़ जाती है। जिसके कारण जोड़ों में दर्द और सूजन हो जाती है। अर्थराइटिस की शिकायत होने पर सर्दी का मौसम आते ही दर्द से बचाव के उपाय कर लेने चाहिए।


शारीरिक गतिविधियों में कमी

आज की जीवनशैली में लोग वैसे भी शारीरिक गतिविधियां कम करते हैं। वहीं सर्दी में तापमान में गिरावट होने पर लोग अधिक वक्त बिस्तर में बिताना पसंद करते हैं। बहुत ज्यादा देर एक ही जगह बैठे या लेटे रहने व शारीरिक गतिविधि में कमी आने के कारण लोगों के शरीर में दर्द होने लगता है। सबसे ज्यादा दर्द की समस्या कमर और हिप्स में होती है।


तापमान में गिरावट

सर्दी के मौसम में तापमान में गिरावट आने से शरीर की ब्लड वेसल्स और मसल्स सिकुड़ने लगती है। इस कारण शरीर में खून का संचार धीमा हो जाता है और जोड़ों की सक्रियता बाधित होती है। इसी वजह से कमर, जोड़ों और कूल्हे में दर्द की बढ़ जाता है।


टेंडिनाइटिस

टेंडिनाइटिस के कारण भी सर्दियों में कमर और कूल्हे में दर्द होने लगता है। हड्डियों को मसल्स से जोड़ने वाला टिश्यू टेंडन होता है। टेंडन में जब चोट लगने या सर्दी के कारण सूजन आती है तो दर्द की शिकायत होती है।


सर्दियों में बदन दर्द से बचाव

व्यायाम करें

शरीर में दर्द का एक कारण शारीरिक गतिशीलता न होना है। ऐसे में नियमित तौर पर सुबह योग या व्यायाम करना चाहिए। व्यायाम करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और मांसपेशियों की अकड़न दूर होती है।


देर तक एक जगह न बैठें

सर्दियों में कमर और कूल्हे में दर्द से बचने के लिए देर तक एक ही जगह पर न बैठे रहें। कामकाज के बीच में शरीर को स्ट्रेच करें और थोड़ी थोड़ी देर में वॉक करते रहें।


सुबह की धूप लें

सर्दियों में सुबह की धूप फायदेमंद है। शरीर को विटामिन डी की जरूरत होती है, जो हड्डियों को मजबूती देने में मदद करता है। इसलिए रोजाना सुबह 15 से 20 मिनट धूप में बैठें।