Breaking News :

Lok Sabha Election 2024 : अब घर बैठे चेक कर सकते हैं मतदाता सूची में अपना नाम, ये है तरीका …

केंद्रीय चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पिछले हफ्ते तारीखों की घोषणा कर दी है. मतदान शुरू होने से पहले मतदाता सूची में अपना नाम जांचना अनिवार्य काम है. आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से ऐसा कर सकते हैं. बता दें, इस लोकसभा चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया 19 अप्रैल, 2024 से शुरू होगी और कुल 7 चरणों में होते हुए 1 जून, 2024 को समाप्त होगी. चुनाव परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे.

मतदाता सूची में अपना नाम ऑनलाइन कैसे जांचें?

मतदाता सूची में अपना नाम ऑनलाइन जांचने के लिए सरकार के चुनावी वेब पोर्टल https://electoralsearch.eci.gov.in/ पर जाएं. वेबसाइट पर मतदाता सूची में नाम खोजने के लिए आपको 3 (विवरण द्वारा, EPIC द्वारा और मोबाइल द्वारा) तरीके दिखाई देंगे. EPIC द्वारा: इस प्रक्रिया में आपको अपने EPIC नंबर की जरूरत पड़ेगी. यहां अपनी भाषा चुनकर ‘EPIC नंबर’ और राज्य का नाम दर्ज करें. अंत में कैप्चा दर्ज कर ‘सर्च’ बटन पर टैप करें. 

अन्य तरीके

मोबाइल द्वारा: यह सबसे आसान प्रक्रिया है. इसमें अपना राज्य और भाषा चुनें. अब अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें. इसके बाद सेंड OTP पर टैप करें और अब प्राप्त OTP दर्ज करके ‘सर्च’ पर क्लिक करें. विवरण द्वारा: यह थोड़ी लंबी प्रक्रिया है. इसमें सबसे पहले अपना राज्य और भाषा चुनें. अब स्क्रीन पर पूछे गए सभी व्यक्तिगत विवरण को दर्ज करें.