Breaking News :

जानिए महादेव के 5 चमत्कारी मंत्र के बारे में


हिंदू धर्म में भगवान शिव को महादेव, पशुपतिनाथ, विश्वनाथ, शंकर, भोले नाथ, भैरव, शंभू आदि के नाम से भी जाना जाता है. देवों के देव महादेव को दया और करुणा के लिए भी जाना जाता है. मान्यता है कि सच्ची श्रद्धा से अगर कोई शिवजी की पूजा अर्चना, मंत्र का जाप करते हैं तो शंकर भगवान शीघ्र प्रसन्न होते हैं. पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि भगवान शिव को रिझाने के लिए शिव मंत्र का जाप किया जा सकता है. इन मंत्रों के जाप से ना सिर्फ भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं, बल्कि जीवन में सुख और शांति का वास होता है.


 भगवान शिव का मिलेगा आशीर्वाद भगवान शिव के मंत्रों को सच्चे मन से जाप करने वाले भक्तों को महादेव आशीर्वाद देते हैं. हिंदू धर्म में भगवान शिव के मंत्रों को जाप करने के लिए कुछ नियमों का उल्लेख किया गया है. जैसे सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करना चाहिए. इसके बाद शिवजी के समक्ष बैठकर उनका ध्यान करना चाहिए. इसके बाद सच्ची श्रद्धा से शिव मंत्रों का जाप करना चाहिए. महादेव को प्रसन्न करने वाले मंत्र ॐ नमः शिवाय इस मंत्र का जाप रोजाना 108 बार करने से व्यक्ति का मन, दिमाग शांत रहता है. इस मंत्र के जाप से महादेव का आशीर्वाद प्राप्त होता है. ॐ नमो भगवते रुद्राय नमः इस मंत्र को रुद्र मंत्र भी कहा जाता है. इस मंत्र के उच्चारण से आप शिवजी तक अपनी मनोकामनाएं पहुंचा सकते हैं. ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् | उर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय माऽमृतात् || यह शिवजी का महामृत्युंजय मंत्र है. इस मंत्र के जाप से व्यक्ति भय, मृत्यु और नश्वरता से मुक्ति पा सकता है.


ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्रः प्रचोदयात्! शिव गायत्री मंत्र के जाप से व्यक्ति सुख और शांति प्राप्त कर सकता है. करचरणकृतं वाक् कायजं कर्मजं वा श्रवणनयनजं वा मानसंवापराधं | विहितं विहितं वा सर्व मेतत् क्षमस्व जय जय करुणाब्धे श्री महादेव शम्भो ॥ शिवजी से क्षमाप्राप्ति के लिए इस मंत्र का जाप करना शुभ होता है. कहा जाता है कि इस मंत्र के जाप से शिवजी प्रसन्न होकर भक्त को आशीर्वाद देते हैं.