Breaking News :

न्यू ईयर जश्न पर पुलिस की नजर, चौकसी बरतने बढ़ाई पेट्रोलिंग


जसेरि रिपोर्टर ड्रिंक एंड ड्राइव पर सख्ती, शहर में 18 चेक पाइंट बनाए गए रायपुर। नए साल के स्वागत के लिए 48 घंटे से भी कम का समय रह गया है। 31 दिसंबर रात 12 बजे से लोग नए साल के स्वागत जश्न में डूब जाएंगे। जश्न के दौरान ऐसी तस्वीरें भी आती है, जिसमें लोग नियमों को तार-तार करते हुए कानून की धज्जियां उड़ाते हुए दिखते हैं। इन हुड़दंगियों के लिए पुलिस ने इस बार विशेष तैयारी की है। इसमें शहर से लेकर आउटर के भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र, रेस्टोरेंट, माल, पार्क, पब बार से लेकर सड़कों तक पुलिस की तैनाती रहेगी। ये लोगों के जश्न पर नजर रखेंगे। इस दौरान उपद्रव करने वाले लोगों पर कार्रवाई भी की जाएगी। खुले में नए साल का केक काटने और जश्न मनाने वालों पर भी पुलिस कार्रवाई करेगी। शहर में 18 चेक पाइंट बनाए गए हैं।



कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए एक हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों की तैनाती रहेगी। वहीं सिविल ड्रेस में भी पुलिस राजधानी के चौक-चौराहों और जश्न मनाने वाली जगह पर मौजूद रहकर हुड़दंगियों और अपराधिक तत्वों पर नजर रखेंगे। बता दें कि नए साल के जश्न के दौरान सड़कों से लेकर माल रेस्टोरेंट और बार में भी लोगों की भारी भीड़ देखी जाती है। कुछ लोग शराब पीकर इस अवसर पर उपद्रव और कानून का उल्लंघन करते हैं। पुलिस ने लोगों को विशेष हिदायत दी है कि शराब पीकर गाड़ी न चलाएं और नशे में किसी भी महिला से बदसलूकी या छेड़छाड़ करने का प्रयास भूलकर भी ना करे। ऐसे लोगों के लिए विशेष योजना बनाई की गई है। सड़कों पर शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों को उनके स्वजनों के साथ घर भेजा जाएगा। इसके साथ ही हर पब बार में महिला पुलिसकर्मी की भी तैनाती होगी। किसी भी व्यक्ति द्वारा महिला से छेड़छाड़ करने पर उसके खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाएगी। वहीं भीड़-भाड़ इलाके वाले माल रेस्टोरेंट बार और पार्कों के आस-पास पेट्रोलिंग गतिविधियों को भी बढ़ा दिया जाएगा।


31 दिसंबर की रात से लेकर एक जनवरी की सुबह तक जिले के सभी थानों को हाइ अलर्ट पर रख गया है। पूरे जिले में पुलिस सड़कों, क्लबों व बार के आस-पास तैनात रहेंगी। इस दौरान सभी वाहनों की जांच की जाएगी। अगर कोई शराब पीकर गाड़ी चलाते मिलेंगे तो उस पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा सीसीटीएनएस कैमरे से जिले की निगरानी की जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि किसी भी तरह की घटना से निपटने के लिए पुलिस की टीमों को कार्रवाई के लिए पूरी रात तैयार रखा जाएगा।



कलेक्ट्रेट कार्यालय द्वारा नववर्ष का जश्न मनाने के लिए 12.30 बजे तक समय सीमा तय की गई है। इसके बाद किसी भी हाल में पार्टी चलने पर संबंधित संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं, डीजे सहित अन्य ध्वनिविस्तारक यंत्रों का उपयोग भी एनजीटी के दायरे में रहकर तय समय तक ही किया जा सकेगा। रातें रंगीन करने वाली पार्टियों के आयोजक अधिकतर छुटभैया नेता ही इवेंट मैनेजर है, जो अपने आकाओं को खुश करने और अपनी नेतागिरी चमकाने के साथ कोई बड़ा काम निकलवाने के लिए बड़े होटलों के प्रबंधन पर दबाव डालकर पार्टी आयोजित करने के लिए राजी करते है। इसके बाद कमाई के लिए शहर के युवक-युवतियों को पार्टी में आमंत्रित करते है। छुटभैया नेता अपने राजनीतिक लाभ के लिए होटल वालों को गारंटी भी देते है कि पुलिसियां कार्रवाई नहीं होगी। इस काम में छुटभैया नेता पुलिस के बड़े अधिकारियों को भी पार्टी में आमंत्रित कर खातिरदारी करते है। जिससे पुलिस वालों और छुटभैया नेताओं का दोस्ताना बना रहता है और इवेंट के नाम पर रंगीन पार्टियों को अंजाम दे रहे है।