Breaking News :

GPM : महिला एवं बाल विकास विभाग तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के जमीनी स्तर पर विशेष प्रयास से कुपोषित बच्चे हो रहे सुपोषित...

गौरेला पेंड्रा मरवाही ।  जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के जमीनी स्तर पर विशेष प्रयास से जिले के कुपोषित बच्चे सुपोषित हो रहे हैं। एकीकृत बाल विकास परियोजना मरवाही के सेक्टर रूमगा अन्तर्गत आंगनबाड़ी इंदिरा आवास मे वजन त्यौहार के तहत जुलाई 2021 में एक नन्हा बच्चा हेमन्त माता सुकमत जो कि 7 माह की आयु, वजन मात्र 5 किलोग्राम था जो कि गंभीर कुपोषण की श्रेणी में था।

बच्चे को सुपोषित करने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा बच्चे के माता व अन्य परिजनों से गृह-भेंट करते हुए बच्चे को प्रति दो घंटे में खिचड़ी, दलिया, सब्जी और आंगनबाड़ी से प्राप्त होने वाले रेडी टू ईट आदि पौष्टिक आहार खिलाने तथा मां को स्तनपान नियमित रूप कराने कहा।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत माह अक्टूबर 2021 में जिले में आयुर्वेदिक सुपोषण मोदक का वितरण मध्यम व गंभीर कुपोषित बच्चों के लिए शुरू हुआ तथा कार्यकर्ता ने गृहभेंट कर बच्चे को प्रतिदिन आधा लड्डू चूरा कर खिलाने के लिए प्रेरित किया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कैलशिया बाई द्वारा माह नवंबर 2021 में बच्चे को पोषण पुर्नवास कंेन्द्र में भर्ती कराया गया। इन सभी प्रयासों के फलस्वरूप आज नन्हा हेेमन्त जो कि वर्तमान 1 वर्ष 4 माह का हो चुका है, उसका वजन 9.1 किलोग्राम है और अब वह सामान्य श्रेणी में आ गया है।