Breaking News :

गाजा पर IDF का ट्रिपल अटैक, अमेरिकी NGO के 4 लोग मारे गए, मिजो महिला भी शामिल

ज़रायल और हमास के बीच युद्ध को करीब 6 महीने होने वाले हैं. लेकिन इसके थमने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. सोमवार को भी इजरायली सेना ने मध्य गाजा के दीर ​​अल-बलाह शहर में हमला किया.

इसमें वर्ल्ड सेंट्रल किचन चैरिटी के चार अंतरराष्ट्रीय सहायता कर्मियों की दर्दनाक मौत हो गई. मरने वालों में ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और पोलैंड के नागरिक शामिल हैं. इसमें एक मिजो महिला भी शामिल है, जिसके मां मिजोरम की रहने वाली हैं.

एक विदेशी कर्मचारी की शिनाख्त नहीं हो पाई है. मरने वालों में एक फिलिस्तीनी ड्राइवर भी है. वर्ल्ड सेंट्रल किचन चैरिटी एक अमेरिकी एनजीओ है. वो गाजा में जरूरतमंद लोगों के लिए खाद्य राहत और तैयार भोजन बांटता है. पिछले महीने तक इसने 175 दिनों में गाजा में 42 मिलियन से अधिक भोजन परोस चुका था. आईडीएफ ने टेलीग्राम के जरिए इस हादसे पर दुख जाहिर किया है, लेकिन जिम्मेदारी नहीं ली है. उच्च स्तरीय समीक्षा करने की बात कही है.

गाजा पर IDF का ट्रिपल अटैक, अमेरिकी NGO के 4 लोग मारे गए, मिजो महिला भी शामिल

इजरायली हमले में मारी गई मिजो महिला का नाम लालजावमी फ्रैंककॉम है. वो वर्ल्ड सेंट्रल किचन (डब्ल्यूसीके) में वरिष्ठ प्रबंधक थी. उत्तरी गाजा के लोगों को राहत प्रदान करने के मिशन पर थीं. वो जब अपने काफिले के साथ यात्रा कर रही थीं, उसी वक्त आईडीएफ के हवाई हमले के दौरान आग की चपेट में आ गई. इसके बाद घटनास्थल पर ही उनकी मौत हो गई. उनकी मौत की ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री ने निंदा की है. उन्होंने इसे पूरी तरह से अस्वीकार्य बताया है.

मृतिका के पिता ऑस्ट्रेलियाई और मां मिजोरम की रहने वाली हैं. उनकी मौत की सूचना मिलने पर उनके मां के घरवालों ने हैरान जताई है. लालज़ावमी के चचेरे भाई ने कहा, “इस खबर को सुनने के बाद हमारा दिल टूट गया है. वो दुनिया भर में लोगों के लिए उल्लेखनीय काम कर रही थी. हमें उस पर हमेशा बहुत गर्व रहेगा.” इस इजरायली हवाई हमले में मिजो महिला के साथ वर्ल्ड सेंट्रल किचन से जुड़े चार अंतरराष्ट्रीय सहायता कर्मियों की मौत हो गई है.

गाजा पर IDF का ट्रिपल अटैक, अमेरिकी NGO के 4 लोग मारे गए, मिजो महिला भी शामिल

दूसरी तरफ इजरायली सेना ने रफाह में भी जबरदस्त हमलाकर 6 लोगों को मौत की नींद सुला दिया. इसमें तीन बच्चे शामिल हैं. उनके परिजनों का भी रो-रोकर हाल बुरा है. वहीं सभी के शवों को अल नज्जर अस्पताल लाया गया. वहां उन्हें नमाजे जनाजा के बाद सुपर्द-ए-खाक कर दिया गया. इज़रायल के ट्रिपल अटैक का सिलसिला आगे भी जारी रहा. कतर के न्यूज चैनल अल-जजीरा पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. नेतन्याहू ने आधी रात को संसद बुलाई और फिर कानून पारित कर चैनल को आतंकी चैनल करार दिया. इसकी जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक पोस्ट कर रोक लगाने की बात कही.