Breaking News :

बरसात में चींटे-चींटियों को भगाने का अचूक फॉर्मूला, किचन की सिर्फ 2 चीज़ें, भुला देंगी रास्ता!

साल के सभी मौसमों में से बरसात ऐसा सीजन है, जिसका इंतज़ार भी सब करते हैं लेकिन इसके साथ आने वाली परेशानियों को भी नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है. ठंडी हवाएं और झमाझम बारिश तो हर किसी को अच्छी लगती है लेकिन इसके बाद होने वाली उमस और तरह-तरह के कीड़े-मकोड़ों की समस्या भी तंग करने लगती है.

इनमें से कुछ कीड़े तो ज़हरीले होते हैं लेकिन कुछ खतरनाक भले ही न हों लेकिन इरीटेट ज़रूर करते हैं.

ऐसे ही कीड़ों में से एक हैं चींटे और चींटियां. बारिश के मौसम में आपका घर ऊपर हो या फिर नीचे, चींटे-चींटियों की फौज से आप बच नहीं सकते हैं. कभी घर के दरवाज़ों पर तो कई बार गमलों में से चींटे-चींटियों का पूरा कुनबा ही बाहर आता हुआ दिख जाता है. ये ज़हरीले भले ही न हों लेकिन इनके काटने से बेतहाशा दर्द होता है और कई बार खून तक निकल आता है. तो चलिए आज हम बताते हैं कि इससे निजात कैसे मिलेगी?

छोटा सा फॉर्मूला, दिलाएगा राहत

मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक एक फेसबुक ग्रुप पर लोगों ने ये फॉर्मूला शेयर किया है. इस ग्रुप का नाम है – Mrs Hinch, जहां साफ-सफाई से जुड़े हुए तमाम टिप्स बताए जाते हैं. यहां पर ही कुछ लोगों ने पूछा कि घर में दिखने वाले लाल-काले चींटे और चींटियों से आखिर कैसे निजात पाई जाए. वे दोबारा चले ही आते हैं, वो भी अच्छी संख्या में. इस पर जवाब देते हुए कुछ लोगों ने एक सॉलिड और आसान तरीका बताया. एक यूज़र ने कहा कि इन्हें जड़ से खत्म करने के आधी मात्रा में पिसी हुई चीनी और आधी मात्रा में बाइकार्बोनेट ऑफ सोडा यानि बेकिंग सोडा लेना है. इसे आपमें मिलाकर इनके आने वाली जगह पर छिड़क दें, इससे आपको ज़रूर राहत मिलेगी.

चाहे पाउडर चाहे पेस्ट करें इस्तेमाल

पिसी हुई चीनी और बेकिंग सोडा आराम से हम सभी के किचन में मिल जाता है. अगर चींटियां बिल बनाकर ज्यादा संख्या में हैं, तो इसका पेस्ट बनाकर भी डाला जा सकता है या फिर इसका पाउडर ही वहां पर छिड़क दें. सोशल मीडिया पर लोगों ने दावा किया है कि जिनके घर सालों से चींटे-चींटियों की दिक्कत चल रही थी, वो आराम से खत्म हो गई. चूंकि ये काफी सस्ता उपाय है, ऐसे में आसानी से इस्तेमाल भी किया जा सकता है. ये होममेड मिक्स्चर इनकी पूरी कॉलोनी को खत्म कर सकता है. इसे घर के अंदर के अलावा बाहर भी इस्तेमाल किया जा सकता है.