Breaking News :

तेंदुए के बाद अब भालू का शिकार, वन विभाग ने कहा– जल्द गिरफ्तार होंगे शिकारी


2 दिन पूर्व जहां उदंती सीतानदु टाइगर क्षेत्र में एक तेंदुए का शिकार किया गया था वहीं आज गरियाबंद वन सामान्य वन मंडल के अंतर्गत दरीपारा आमँदी में एक डेढ़ से 2 साल के भालू का शिकार किया गया है। महत्वपूर्ण बात यह है कि जहां पूर्व में तेंदुए की हत्या करने के बाद उसके शरीर के विभिन्न अंग पंजे ,मूंछ दात शिकारी ले गए थे इसी तरह इस बार भी भालू के दोनों पंजे दांत व उसके लिंग निकाल कर अज्ञात व्यक्ति ले गया है हालांकि वन विभाग का कहना है कि व आरोपियों के काफी करीब है जल्द ही पकड़ा जाएगा ।


सवाल यह उठता है कि इतना बड़ा वन अमला होने के बाद भी अवैध शिकार लगातार जारी है यह दुर्भाग्य की बात है। उदंती सीतानदी टाइगर क्षेत्र जो कि वन्यजीवों के विशेष सुरक्षा संरक्षण संवर्धन के लिए बनाया गया है वहां भी लगातार शिकार हो रहे हैं कि इसी तरह आज गरियाबंद से मात्र 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित आमदी में भी  भालू के बच्चे का शिकार हुआ और शिकारियों के हौसले इतने बुलंद हैं कि जहां उदंती सीतानदी में तेंदुए के नाखून मूंछ दांत व अन्य सामान शिकारी ले गए ठीक उसी तरह गरियाबंद मुख्यालय से 20 किलोमीटर की दूरी में भी शिकारी भालू के भी लिंग पंजा व दातँ निकाल कर ले गए दरअसल नासमझ लोगों के द्वारा किवदंती फैलाई गई है इन दोनों वन्यजीवों के दांत नाखून व लिंग के सामान को जहां जादू टोना के रूप में इस्तेमाल होते है वही इन वन्यजीवों के अंगों के जादू टोना से बचने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है कुछ लोगों का ऐसी किवदंतियां  है कि इससे धन की भी आवक होती है जिसके चलते इस तरह की घटनाएं शिकारी  करते हैं जिसके चलते वन्यजीवों का पर खतरा मंडरात नजर आ रहा है ।


इस संबंध में वन मंडल अधिकारीमयंक अग्रवाल से चर्चा करने पर वे कहते हैं कि निश्चित रूप से यह गंभीर बात है दरअसल उक्त भालू बीमार पड़ चुका था और चलने फिरने की स्थिति में नहीं था इसे देखते हुए कुछ लोगों ने इसके सिर पर वार किया था जिसके चलते उसकी मौत हो गई बाद में भालू का पंजा लिंग व दातँ अन्य सामान निकाल लिए गए जिसके  आरोपियों तक वन विभाग पहुंच गया है जल्द ही इनके विरुद्ध समुचित कार्यवाही की जाएगी । सभी स्टाफ को वन्यजीवों के अपराध को लेकर सतँकता व गंभीरता के साथ आरोपियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं।