Breaking News :

HEALTH: हरी मिर्च और लहसुन की चटनी, शरीर को होता है ऐसा फायदा, पढे पुरी खबर..

सर्दियों में गर्मागरम पकौड़ों और पराठों के साथ चटनी खाने का मजा ही कुछ और होता है. अगर वह हरी मिर्च और लहसुन की चटपटी चटनी हो तो उसकी बात ही कुछ और होती है. अगर किसी व्यक्ति को भूख कम लग रही हो या फिर खाने में स्वाद न आ रहा हो तो ऐसे में खाने की थाली में लहसुन और हरी मिर्च की चटनी जरूर सर्व करें. लहसुन और हरी मिर्च की चटनी आपके मुंह का स्वाद अच्छा करके आपके खाने का जायका भी बढ़ा देगी. यह चटनी खाने में तो टेस्टी होती ही है साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसे बनाना भी काफी आसान है. आइए जानते हैं हरी मिर्च और लहसुन की चटनी के फायदे और इसे घर पर आसानी से बनाने का तरीका.



पोषक तत्वों से भरी हरी मिर्च

हरी मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें विटमिन ए, विटमिन सी, विटमिन बी6, आयरन, कॉपर, पोटैशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट काफी अधिक मात्रा में मौजूद होता है. हरी मिर्च खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और शरीर बीमारियों से दूर रहता है.


डाइजेशन में करती है मदद

लोग अक्सर हरी मिर्च का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते है लेकिन आपको बता दें कि हरी मिर्च खाने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा भी मिलता है. दरअसल हरी मिर्च डायटरी फाइबर से भरपूर होती है, जो कि एक हेल्दी डाइजेशन के लिए जरूरी है.

बीपी कंट्रोल में रखता है लहसुन

लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. आपको बता दें कि लहसुन को चबाकर खाएं और उसे मुंह में ही घुल जाने दें. ऐसा रोज करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा और कोलेस्ट्रॉल लेवल भी सही रहेगा.

सेहत के लिए फायदेमंद है लहसुन

बीपी, शरीर में सूजन और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए लहसुन में पाए जाने वाले एलारसिन कंपाउंड काफी लाभकारी होते हैं. लहसुन को सब्जी में पकाने और दाल में तड़का लगाने से स्वाद तो आता ही है लेकिन इसे कच्चा खाना भी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है. लहसुन खाने से सर्दी-जुकाम की परेशानी से भी दूर रहा जा सकता है.

हरी मिर्च और लहसुन की चटनी बनाने के लिए सामग्री

-2 चम्मच तेल

-1 छोटा चम्मच जीरा

-12 से15 लहसुन की कलियां

-15 से 20 हरी मिर्च

-4-5 छोटे इमली के पीस

-2 चम्मच धनिया के पत्ते

-नमक स्वादानुसार



हरी मिर्च और लहसुन की चटनी बनाने की विधि

हरी मिर्च और लहसुन की चटपटी चटनी बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक पैन में तेल गर्म करना होगा और फिर उसमें जीरा भूनें. इसके बाद इसमें लहसुन डालकर थोड़ा सा भूनें. इसमें अब हरी मिर्च डालकर कुछ मिनट तक भूनें और फिर जब ये भुन जाए तब इमली के पीस डालें. जब यह सब अच्छे से भुन जाए तो इसमें धनिया पत्ता और नमक डालें. ठंडा करके इसे अच्छे से पीस लें. आपकी मिर्च और लहसुन की चटनी तैयार है


इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं इंडिपेंट खबर इस की पुष्टी नही करता है।