Breaking News :

Monsoon Hair Care: बारिश के मौसम में झड़ते बालों से हो गए हैं परेशान? इन आसान तरीकों से पाएं निजात

देश के राज्‍यों में मानसून ने दस्‍तक दे दी है तो कई जगहों पर बारिश का इंतजार खत्म होने को है। बारिश आने पर जितनी खुशी होती है उतना ही बालों के लिए डर सताने लगता है क्योंकि ऐसे में बाल बहुत ज्यादा झड़ने लग जाते हैं। बारिश का मौसम हमारे बालों की सेहत के लिए सबसे खराब माना जाता है। मौसम में नमी होने के कारण बाल टूटने-झड़ने शुरू हो जाते हैं इसलिए इस मौसम में अपने बालों की अच्‍छी तरह से देखभाल करना बेहद जरूरी है। ऐसे मौसम में बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए इन बातों का ध्यान रखना चाहिए -


बालों को ज्यादा ना धोएं - बारिश के मौसम में बालों को जल्दी-जल्दी धोने से बचना चाहिए क्योंकि स्कैल्प पर नमी के कारण वो रूखे और बेजान हो जाते हैं और झड़ने लग जाते हैं। इसके अलावा बारिश में बाल गीले हो भी जाएं तो पहले उन्हें सूखने दें और तेल लगाने के बाद ही माइल्ड शैंपू से बालों को धोएं।


बालों को दें भरपूर पोषण - ऐसे मौसम में जरूरी है कि बालों को भरपूर पोषण दिया जाए इसलिए बालों में तेल लगाकर रखें और सुनिश्चित करें कि आप हर 15 दिनों में एक बार बालों की डीप कंडीशनिंग करें। इसके अलावा ढेर सारा पानी पिएं और बहुत ज्‍यादा कैफीन पीने से भी बचना चाहिए।


स्वस्थ आहार है जरूरी - स्वस्थ आहार आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन और बालों के लिए भी जरूरी है। इस मौसम में बालों को पोषण पहुंचाने वाले सुपरफूड्स ही खाने चाहिए। ऐसे मौसम में जंक फूड और तैलीय खाने से बचना चाहिए।

कंडीशनर- बारिश के मौसम में बाल रुखे और बेजान हो जाते हैं जिसकी वजह से वो उलझे-उलझे रहते हैं और टूटकर गिरने लग जाते हैं। ऐसे में कंडीशनिंग आपकी मदद कर सकती है। कंडीशनर लगाने से बाल मुलायम और चमकदार बन रहते हैं इसलिए हफ्ते में कम से कम दो बार कंडीशनिंग करें।

एप्पल साइडर विनेगर- बारिश के मौसम में स्कैल्प पर अधिक सीबम आता है जिसकी वजह से बाल चिपचिपे हो जाते हैं और पीएच लेवल बिगड़ जाता है। स्कैल्प का पीएच लेवल नियंत्रित रखने के लिए एप्पल साइडर विनेगर काम कर सकता है। इसके लिए पानी में थोड़ा साथ एप्पल साइडर विनेगर मिला लें और हेयर वॉश करने से पहले बालों में लगाएं।


एलोवेरा - बालों के चिपचिपेपन को कम करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से बालों को पोषण मिलेगा और बालों जड़े मजबूत होंगी जिससे हेयरफॉल को रोका या कम किया जा सकता है।


मोटी कंघी का करें इस्तेमाल - बाल उलझ भी जाएं तो उन्हें सुलझाने के लिए जद्दोजहद ना करें, इससे बाल और भी ज्यादा टूट सकते हैं। ऐसे में आपको मोटी कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए।