Breaking News :

प्रदेश में कल से होगी बोर्ड परीक्षा की शुरुआत , परीक्षा देने जाने से पहले पढ़ें ये गाइडलाइन..

रायपुर-  कोरोना का संक्रमण होने के बाद एक बार फिर से छात्रो के हितो का ध्यान में रखते हुए ऑफलाइन परिक्षा शुरू हो रही है।  प्रदेश में   बोर्ड परीक्षाएं कल से शुरू हो रही हैं. 02 मार्च से होने वाले इन एग्जाम्स को लेकर छत्तीसगढ़ बोर्ड ने गाइडलाइन जारी की हैं. इसके तहत बहुत से निर्देश दिए गए हैं, जिनमें मुख्य है बिना स्कूल यूनिफॉर्म के छात्र परीक्षा दे सकते हैं और कोरोना संक्रमित छात्रों के लिए अलग से बैठने की व्यवस्था की जाएगी. CGBSE  ने साफ किया है कि परीक्षा के दौरान सभी कोविड प्रोटोकॉल्स का पालन किया जाएगा और छात्रों की सुरक्षा के साथ किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाएगी.




बिना स्कूल यूनिफॉर्म के भी छात्र परीक्षा दे सकेंगे.सर्दी-खांसी-बुखार के लक्ष्ण वाले कैंडिडेट्स को परीक्षा के लिए अलग से बैठने की व्यवस्था की जाएगी.सभी स्कूलों को ही परीक्षा केंद्र बनाया गया है.जिन सरकारी स्कूलों में परीक्षा हो रही है, उनके प्रिंसिपल ही केंद्राध्यक्ष होंगे.इसके साथ ही परीक्षा के पहले दो असाइनमेंट जमा करने की अनिवार्यता को भी इस बार खत्म कर दिया गया है. इसके बिना भी छात्र परीक्षा दे सकेंगे।




CGBSE बोर्ड परीक्षा 2022 से पहले नोट करें ये गाइडलाइंस



छत्तीसगढ़ बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा (CGBSE 12th Exam 2022) में शामिल हो रहे छात्रों की परीक्षा एक ही शिफ्ट में ली जाएगी. इसके लिए सुबह 9:15 बजे से दोपहर 12:15 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है (CGBSE 12th Exam Guidelines). छात्रों को सुबह 9 बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा और 09.05 बजे प्रश्न पत्र बांट दिए जाएंगे.


1- सभी छात्र फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर साथ लेकर जाएं और एडमिट कार्ड पर लिखे कोविड 19 प्रोटोकॉल का पालन करें.

2- छात्रों को परीक्षा हॉल में किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं है. एग्जाम सेंटर में एंट्री करते समय छात्रों की तलाशी ली जाएगी और किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को अंदर नहीं ले जाने दिया जाएगा. परीक्षा केंद्र में प्रतिबंधित वस्तुओं में मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, हेडफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट शामिल हैं.

3- उम्मीदवारों को रिपोर्टिंग टाइम से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा.

4. सवालों के जवाब देने से पहले प्रश्न पत्र और आंसर शीट पर दिए गए सभी निर्देश ध्यान से पढ़ें.




सभी नियमों का ध्यान रखते हुए कल से छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की क्लास दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं आयोजित होंगी.जानकारी के मुताबिक इस बार सीजी बोर्ड परीक्षा में 6 लाख 73 हजार कैंडिडेट्स एग्जाम देंगे. इनके लिए प्रदेश भर में करीब दस हजार परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.