Breaking News :

दक्षिण दिशा में ना लगाएं ये 4 पौधे, रुक सकती है तरक्की


पेड़-पौधों का संबंध प्रकृति से होता है. घर पर पेड़-पौधे लगाने से वातावरण शुद्ध होता है और हरियाली आती है. आजकल लोग घर के भीतर भी पौधे लगाने लगे हैं, जिससे घर की सुंदरता तो बढ़ती ही है, साथ ही इससे वास्तु दोष भी दूर होते हैं. पेड़-पौधों से घर की सुख समृद्धि जुड़ी होती है, इसलिए घर पर पेड़-पौधे लगाते समय दिशा का विशेष ध्यान रखा चाहिए. गलत दिशा में लगा पौधा दुर्भाग्य का कारण बन सकता है और इससे घर की तरक्की में बाधा उत्पन्न होती है. 


तुलसी पवित्र और पूजनीय पौधा होता है, इसलिए आमतौर पर लोग तुलसी का पौधा लगाते समय दिशा का विशेष ध्यान रखते हैं. दिल्ली के आचार्य गुरमीत सिंह जी बताते हैं कि तुलसी समेत कई पौधों को दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. आचार्य गुरमीत सिंह जी से जानते हैं तुलसी के अलावा किन-किन पौधों को दक्षिण दिशा में लगाने से बचना चाहिए. तुलसी पौधा- देवी-देवताओं या पूजा-पाठ से जुड़ी कोई भी चीज धार्मिक दृष्टिकोण से दक्षिण दिशा में शुभ नहीं मानी जाती. तुलसी का पौधा पूजनीय व पवित्र होता है, इसलिए इसे दक्षिण दिशा में लगाना अशुभ होता है. जिस घर में तुलसी का पौधा दक्षिण दिशा में लगा होता है, वहां मां लक्ष्मी वास नहीं करती. तुलसी का पौधा लगाने के लिए पूर्व, उत्तर और पूर्व-उत्तर दिशा सबसे अच्छी मानी जाती है. रोजमेरी प्लांट- यह पूरे साल पाए जाने वाला सदाबहार पौधा है. इस पौधे को दक्षिण दिशा में लगाने से शारीरिक और मानसिक परेशानियां हो सकती हैं. रोजमेरी के पौधे के लिए आग्नेय कोण शुभ मानी जाती है. मनी प्लांट- मनी प्लांट के पौधे का संबंध शुक्र ग्रह से होता है. 


इस पौधे से घर की आर्थिक स्थिति जुड़ी होती है. दक्षिण दिशा में मनी प्लांट लगाने से घर पर धन का अभाव बना रहता है, इसलिए इसे उत्तर दिशा या पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए. केले का पौधा- धार्मिक मान्यता है कि केले के पौधे में श्रीहरि विष्णु वास करते हैं. गुरुवार के दिन केले के पौधे की पूजा करने से भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है. धार्मिक पौधा होने के कारण इसे भी दक्षिण दिशा में लगाना शुभ नहीं माना जाता है. आप केले के पौधे को घर की ईशाण कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में लगा सकते हैं. शमी का पौधा- शमी पौधे का संबंध शनि देव से होता है. घर पर शमी का पौधा लगाने से शनिदेव की कृपा बनी रहती है. शमी का पौधा भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. इसके लिए पूर्व या ईशान कोण सबसे अच्छी मानी जाती है.