Breaking News :

आज शाम जरूर करें शमी के पौधे का पूजन, सभी संकट से होंगे दूर


हिंदू धर्म में शनिवार का दिन वैसे तो भगवान शनिदेव का समर्पित है और इस दिन इनका पूजन किया जाता है. मान्यता है कि शनिदेव का पूजन करने से व्यक्ति की कुंडली में चल रहे शनि दोष का प्रभाव काफी हद तक कम होता है. इसके अलावा इस दिन शमी के पौधे का पूजन भी महत्वपूर्ण माना गया है. जिस तरह घरो में तुलसी का पौधा पूजनीय होता है, बिल्कुल उसी तरह शमी के पौधे को भी पूजन किया जाता है.


शमी के पौधे का पूजन धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शमी के पौधे का पूजन शनिवार की शाम को किया जाता है. इस दिन शमी के पौधे में घी का दीपक जलाने से घर में सुख-समृद्धि आती है और हमेशा खुशियां बनी रहती हैं. इसके अलावा अगर आप शनि की बुरी दृष्टि से बचना चाहते हैं तो अपने घर में शमी का पौधा अवश्य लगाएं और नियमित रूप से इस पौधे की सेवा करें. ध्यान रखें कि शमी का पौधा हमेशा घर के बाहर ही लगाया जाता है. इसे कभी घर के भीतर नहीं रखना चाहिए. शमी का पौधा अपने घर की बालकनी या मुख्य द्वार पर लगाएं तो अधिक शुभ होगा.



अगर आप घर में शमी का पौधा लगा रहे हैं तो इस बात का भी ध्यान रखें कि इसे लगाने के लिए शनिवार का दिन सबसे शुभ होता है. साथ ही यह भी ध्यान रखें कि शमी का पौध इस तरह रखें कि जब भी बाहर निकलें वह आपके दाहिने हाथ की तरफ हो. भूलकर भी शमी का पौधा कभी दक्षिण दिशा में या किसी ऐसी जगह में नहीं लगाना चाहिए जहां अंधेरा हो. शमी के पौधे में नियमित रूप से जल देने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.