Breaking News :

छाया कोहरा, सुबह निकली धूप, लोगों के साथ-साथ पशु-पक्षियों ने भी धूप का उठाया लुत्फ


भरतपुर में पिछले कई दिनों से कड़ाके की ठंड पड़ रही है, जिससे पशु-पक्षी भी खासे परेशान हैं, लेकिन बुधवार को मौसम पूरी तरह साफ रहा और सुबह बिना कोहरे के धूप निकली. लोगों ने न सिर्फ धूप का लुत्फ उठाया, बल्कि लोगों के साथ-साथ पशु-पक्षी भी धूप का लुत्फ उठाते नजर आए। केवलादेव घाना पक्षी अभयारण्य में एक अजगर अपने परिवार के साथ धूप सेंकते देखा गया। करीब 20 फीट लंबा अजगर परिवार के साथ धूप सेंकने के लिए अपने बिल से बाहर निकला।

अजगर के साथ उसके परिवार के चार अन्य छोटे अजगर भी धूप सेंकते देखे गए। ठंड से बचने के लिए आज जैसे ही धूप निकली, जंगल में करीब 20 फीट का विशाल अजगर धूप का आनंद लेने निकला। गौरतलब है कि केवलादेव राष्ट्रीय पक्षी उद्यान में अजगर और अजगर बड़ी संख्या में पाए जाते हैं। केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान प्रवासी पक्षियों के लिए प्रसिद्ध है। केवलादेव राष्ट्रीय पक्षी उद्यान, जो 29 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है, को पक्षियों के शहर के रूप में भी जाना जाता है।


केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में देश भर से प्रवासी पक्षी इस मौसम में यहां आते हैं और प्रजनन के बाद बच्चों को जन्म देते हैं और फरवरी के अंतिम सप्ताह में अपने देश लौट जाते हैं। केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में हजारों की संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक पक्षियों को देखने आते हैं। भरतपुर में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है और ठंड को देखते हुए जिलाधिकारी ने स्कूलों की छुट्टियां भी 11 जनवरी तक बढ़ा दी थी. अब धूप निकलने से लोगों को ठंड से राहत मिली है. सर्दी हो या गर्मी हर किसी को इसका अहसास होता है और यही हकीकत है कि सर्दी के बीच आज जब धूप निकली तो आम आदमी ही नहीं बल्कि पशु-पक्षी भी इसका लुत्फ उठाने में किसी से पीछे नहीं रहे। धूप में। .