Breaking News :

INDIA को झटका देने वाले हैं शरद पवार? PM मोदी का करेंगे सम्मान, मनाने में जुटा विपक्ष

मुंबई में 25-26 अगस्त को इंडिया गठबंधन की तीसरी बैठक होने वाली है। उससे पहले एक अगस्त को एनसीपी के मुखिया शरद पवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का महाराष्ट्र में स्वागत करने के लिए तैयार हैं।विभिन्न राजनीतिक दलों का एक प्रतिनिधिमंडल आज उनसे मिलने वाला है। उन्होंने इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होने के लिए मनाने की कोशिश करेगा।मंगलवार को पुणे के एसपी कॉलेज मैदान में पीएम मोदी का एक समारोह है। इसमें उन्हें लोकमान्य तिलक पुरस्कार से सम्मानित किया जाना तय है। इस कार्यक्रम में शरद पवार का पीएम मोदी के साथ मंच साझा करने और उन्हें पुरस्कार प्रदान करने का कार्यक्रम है। इस पूरे प्रकरण पर एनसीपी की सहयोगी शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) ने कहा है कि शरद पवार का यह फैसला उचित नहीं लगता है।समाजवादी नेता बाबा आधव के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल में एनसीपी (शरद गुट), कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे), आम आदमी पार्टी और सीपीआई (एम) के नेता शामिल हैं।

वे रविवार शाम को पवार से मिलने वाले थे, लेकिन एनसीपी नेता ने उन्हें कल का समय नहीं दिया।एनसीपी नेता ने भी किया विरोधएनसीपी की राज्यसभा सांसद वंदना चव्हाण ने कहा, ”व्यक्तिगत रूप से मैं अपनी पार्टी के प्रमुख के पीएम मोदी के साथ मंच साझा करने के खिलाफ हूं, जिन्होंने हमारी पार्टी को तोड़ा है और हम पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। मैंने पवार साहब से इस कार्यक्रम से दूर रहने का आग्रह किया है।” हालांकि, उन्होंने कहा कि उन्होंने ही पीएम मोदी को समारोह में आमंत्रित किया था। सम्मान समारोह का आयोजन कर रहे तिलक ट्रस्ट के सदस्यों के समझाने पर उन्होंने ऐसा किया। यह अजीत पवार के नेतृत्व वाले विद्रोह से पहले था।

यह पूछे जाने पर कि क्या शरद पवार ने सही किया है, एनसीपी के पुणे प्रमुख प्रशांत जगताप ने कहा, ”एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल हमारे पार्टी प्रमुख से मुलाकात करेगा ताकि उन्हें कार्यक्रम में शामिल न होने के लिए मनाया जा सके। चूंकि वह आज पुणे नहीं आए हैं, इसलिए हम सोमवार सुबह उनसे मिलेंगे और उनसे समारोह में शामिल नहीं होने के लिए आग्रह करेंगे।”इस मामले पर कांग्रेस ने कहा है कि कार्यक्रम में शामिल होने या न होने का निर्णय एनसीपी प्रमुख पर निर्भर है। वहीं शिवसेना (यूबीटी) अपने रुख पर स्पष्ट रही है। उसने कहा कि शरद पवार को पीएम मोदी का अभिनंदन करते नहीं दिखना चाहिए।

शिवसेना भी इस कार्यक्रम के खिलाफसंजय राउत ने कहा, “जब प्रधानमंत्री इंडिया के घटक दलों को तरह-तरह के नाम दे रहे हैं और जब उन्होंने और उनकी पार्टी ने एनसीपी को बर्बाद कर दिया है तो एनसीपी प्रमुख का इस कार्यक्रम में शामिल होना उचित नहीं लगता है।” राउत ने कहा, ”बीजेपी ने न सिर्फ एनसीपी को दो टुकड़ों में तोड़ दिया है बल्कि पीएम ने एनसीपी को भ्रष्ट पार्टी बताया है। अगर एनसीपी को इतना नुकसान हुआ है तो उसके पार्टी प्रमुख प्रधानमंत्री का अभिनंदन कैसे कर सकते हैं? ऐसा करके शरद पवार अपनी छवि और प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाएंगे।

मुझे लगता है कि पवार को समारोह में शामिल होने से बचना चाहिए।” राउत ने कहा कि इस कार्यक्रम में शामिल होकर शरद पवार गलत संकेत भेजेंगे। यह लोगों और एनसीपी कार्यकर्ताओं और समर्थकों के मन में भ्रम पैदा करेगा। इसका मतलब यह होगा कि अजित पवार को एनसीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का समर्थन प्राप्त है।वीबीए प्रमुख प्रकाश अंबेडकर ने कहा कि शरद पवार का निर्णय इस बात स्पष्ट संकेत है कि अजीत पवार के तथाकथित विद्रोह को उनका समर्थन प्राप्त है। उन्होंने आगे कहा, ”मुझे लगता है कि यह सब नौटंकी थी। इस कार्यक्रम में शामिल होकर शरद पवार भाजपा के कृत्य को वैधता प्रदान करेंगे। आप अपनी पार्टी को दो हिस्सों में तोड़ने के लिए उसी व्यक्ति का सम्मान कर रहे हैं। यह कल्पना से परे है।

कांग्रेस ने क्या कहा?कांग्रेस उस प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा होगी जो शरद पवार से मुलाकात करेगा? इस सवाल के जवाब में कांग्रेस के प्रवक्ता अतुल लोंढे ने कहा, ”हमारे प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले पहले ही कह चुके हैं कि समारोह में शामिल होना है या नहीं इस बारे में फैसला एनसीपी प्रमुख को करना है। इस मुद्दे को हम पवार पर छोड़ रहे हैं।”वरिष्ठ कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, ”यह उनका निर्णय है और वह इस बारे में बोलने के लिए बेहतर व्यक्ति होंगे। अगर मैं कुछ भी कहूंगा तो इससे गठबंधन में दरार पड़ जाएगी।

मैं नहीं चाहता कि ऐसा हो। मैं चाहता हूं कि एमवीए गठबंधन बरकरार रहे और हमारे पास लड़ने के लिए एक बड़ा दुश्मन है।”नाम नहीं छापने की शर्त पर एक कांग्रेस नेता ने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि आप ऐसे समारोह में शरद पवार को चुप रख सकते हैं। संभावना है कि वह एनसीपी के विभाजन के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पलटवार कर सकते हैं।”