Breaking News :

समाज में जहर घोल रहा है आरएसएस: डोटासरा

जयपुर, 28 अप्रैल (भाषा) राजस्थान कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने बृहस्पतिवार को एक बार फिर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पर्दे के पीछे रहकर राजनीति करने वाला यह संगठन समाज में जहर घोलने का काम करता है।


इसके साथ डोटासरा ने कहा कि पार्टी ने उदयपुर में प्रस्तावित कांग्रेस चिंतन शिविर की तैयारी शुरू कर दी है। डोटासरा ने यहां संवाददाताओं से कहा,‘‘मैं इस देश में आरएसएस को सबसे खतरनाक मानता हूं, क्योंकि इनकी कथनी और करनी में फर्क है।’’


उन्होंने कहा कि आरएसएस के लोग मीठी-मीठी बातें करेंगे, लेकिन ना तो कभी जनता के मुद्दों की बात करेंगे और ना ही जवाबदेही लेंगे। उन्होंने कहा कि ये लोग हमेशा पर्दे के पीछे की राजनीति करते है और समाज में जहर घोलने का काम करते हैं।


उन्होंने कहा कि कांग्रेस का राष्ट्रीय चिंतन शिविर 13 से 15 मई को उदयपुर में होगा जिसमें पार्टी के तमाम बड़े नेता आएंगे। उन्होंने कहा कि इसकी तैयारियां हमने शुरू कर दी हैं।


राहुल गांधी को कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाये जाने के सवाल पर डोटासरा ने कहा ‘‘अध्यक्ष चयन की एक प्रक्रिया है जिसके जरिए ही यह होगा, लेकिन हम यह चाहते हैं कि राहुल गांधी ही हमारे अध्यक्ष बनें।’’


डोटासरा ने कहा कि भाजपा के लोग केवल माहौल बनाने में लगे हैं कि राजस्थान में धार्मिक उन्माद फैलाकर, धार्मिक ध्रुवीकरण और इस सरकार को बदनाम कर कैसे वोट लें। उन्होंने विश्वास जताया कि आगामी विधानसभा चुनाव में राज्य में फिर कांग्रेस सत्ता में आएगी।


उन्होंने कहा कि वर्ष 2024 में केंद्र में संप्रग सरकार का राज होगा और राजग सरकार का खात्मा होगा।


इसके साथ ही डोटासरा ने कहा कि केंद्र को राज्यों को पेट्रोल और डीजल पर कर में कटौती करने के लिए कहने के बजाय इनके दाम घटाने के लिए अपनी जिम्मेदारी पर विचार करना चाहिए।


उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क, जो वर्ष 2014 में पेट्रोल पर 9.20 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 3.46 रुपये प्रति लीटर था, अब पेट्रोल पर 27.90 रुपये और डीजल पर 21.80 रुपये प्रति लीटर है।


उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को विपक्ष शासित कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत का मुद्दा छेड़ते हुए उनसे ‘‘राष्ट्र हित’’ में पेट्रोलियम उत्पादों पर से मूल्य वर्धित कर (वैट) घटाने की अपील की थी।


मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल संवाद के बाद प्रधानमंत्री ने अपने समापन भाषण में कहा कि चेन्नई, जयपुर, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 111 रुपये प्रति लीटर से अधिक हैं। डोटासरा ने इसका जिक्र करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इस मामले में खुद को पाक साफ साबित करने के लिए सारा ठीकरा राज्यों पर फोड़ रहे हैं।


डोटासरा ने कहा, ‘‘आने वाले चुनावों को ध्यान में रखते हुए मोदी का इरादा खुद को पाक साफ पेश करने का था। वह पेट्रोल डीजल की ऊंची कीमतों के लिए राज्यों को जिम्मेदार ठहराकर आगामी चुनाव लड़ना चाहते हैं। वह लोगों को बरगलाकर करके वोट लेना चाहते हैं, जो होने वाला नहीं हैं।’’


उन्होंने कहा कि जब देश में किसी राज्य सरकार ने वैट कम नहीं किया, तब राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने वैट दो प्रतिशत कम किया था, लेकिन केंद्र ने तब कुछ नहीं किया।


उन्होंने कहा कि वैट कम करने से राजस्थान को सालाना 6000 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान हो रहा है, लेकिन प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के दौरान गुजरात और कर्नाटक के राजस्व नुकसान का हवाला दिया, क्योंकि राज्यों में चुनाव नजदीक हैं।