Breaking News :

घुटनों के दर्द से निजात दिला सकते हैं ये उपाय ये


आज के समय में घुटनों का दर्द (Knee Pain) एक आम समस्या बन गया है। ये दर्द न सिर्फ बड़े-बुजुर्गों को सता रहा है बल्कि छोटे बच्चे भी घुटनों के दर्द की शिकायत कर रहे हैं। घुटनों के दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जैसे शरीर में कैल्शियम और विटामिन-डी की कमी, मोटापा, एक पॉश्चर में लंबे समय तक काम करना, ट्यूमर, आर्थराइटिस। घुटनों का दर्द इतना पीड़ादायक होता है कि, उठने- बैठने और लेटने में भी दिक्कत होती है। जब भी आपको घुटनों के दर्द की समस्या हो तो सबसे पहले बिना लापरवाही करे अपने डॉक्टर से मिलें और उनके बताये अनुसार इलाज व एक्सरसाइज करें। इसके अलावा आप अपने रसोई घर में मौजूद चीजों के सेवन से भी घुटनों के दर्द का इलाज कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि रसोई में वो कौन सी चीजें हैं जो आपको घुटनों के दर्द से निजात दिला सकते हैं।



बथुआ का करें सेवन सर्दियों के मौसम में बथुआ बहुत ही आराम से मिल जाता है। बथुआ में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बता दें कि जॉइंट्स पैन के लिए कैल्शियम बहुत ही जरूरी होता है। इसके अलावा बथुआ गर्म भी होता है, इसलिए सर्दियों के मौसम में बथुए के सेवन से शरीर को गर्माहट भी मिलती है। लहसुन का करें सेवन सर्दियों में लहसुन खाने से भी बहुत तरह की समस्याओं से राहत मिलती है। जब आपके घुटनों में दर्द की समस्या हो तो आप लहसुन का इस्तेमाल करके इस दर्द से राहत पा सकते हैं। लहसुन की 2 कली आप दूध के साथ खा सकते हैं, अगर आपको दूध पसंद न हो तो आप दूध की जगह गुनगुना पानी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि लहसुन के इस्तेमाल से घुटनों के दर्द में जल्द आराम मिलता है।



पपीते का सेवन करें घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए पपीते का सेवन करना एक अच्छा ऑप्शन है। इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। पपीते में विटामिन- सी और कैल्शियम पाया जाता है जो घुटनों के दर्द को दूर करने में फायदेमंद होते है। पपीते के सेवन से न सिर्फ घुटनों के दर्द में आराम मिलता है बल्कि इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।