Breaking News :

प्रभारी मंत्री ने की कोण्डागांव जिले में संचालित विकास कार्यों की समीक्षा

कोण्डागांव: वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री तथा कोंडागांव जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने जिले में संचालित विकास कार्यों की समीक्षा की। जिला कार्यालय के प्रथम तल पर स्थित सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा बैठक में उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ और बदलबो बस्तर की परिकल्पना के साथ कार्य प्रारंभ किया, जो कोंडागांव जिले में अधिकारी-कर्मचारियों की सक्रियता के कारण तेजी से साकार होता हुआ दिख रहा है। उन्होंने कहा कि कोंडागांव जिले में धान की बिक्री करने वाले किसानों की संख्या बेहतर है। इसके साथ ही यहां सबसे अधिक वनाधिकार पत्र भी हितग्राहियों को दिए गए हैं। यहां मक्का आधारित इथेनॉल प्लांट की स्थापना भी की जा रही है, जिसका लाभ न केवल कोंडागांव जिले के किसानों को मिलेगा, बल्कि संभाग के दूसरे जिले के किसानों को भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा स्वीकृति प्राप्त कार्यों को प्रारंभ करने के साथ ही गति प्रदान करें, जिससे उनका लाभ आम जनता को शीघ्र प्राप्त हो सके। उन्होंने सामाजिक भवन और नल-जल योजना के तहत स्वीकृत कार्यों को पूर्ण कराते हुए लोकार्पित करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस योजना के तहत अंतिम भुगतान के लिए ग्राम पंचायत, लोक निर्माण विभाग और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अनापत्ति प्रमाण पत्र की परंपरा प्रारंभ करने पर प्रशंसा की। उन्होंने आश्रम-छात्रावासों में किसी भी अनधिकृत व्यक्ति के प्रवेश को पूर्णतः प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए। जर्जर विद्यालयों के मरम्मत का कार्य शीघ्र पूर्ण करने और अत्यधिक जर्जर भवनों को ध्वस्त करने के निर्देश भी उन्होंने दिए।इस अवसर पर आदिम जाति कल्याण मंत्री एवं कोंडागांव विधायक मोहन मरकाम ने कहा कि जन आकांक्षाओं को पूरा करना हम सभी का दायित्व है तथा जिले में मुख्यमंत्री के गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के संकल्पना को साकार करने के लिए सभी ने अच्छा प्रयास किया। उन्होंने कहा कि जिले में स्वास्थ्य, शिक्षा, मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने के साथ ही लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कोंडागांव को उत्कृष्ट जिला बनाने में सभी अधिकारी-कर्मचारियों के योगदान की आवश्यकता बताई।विधानसभा उपाध्यक्ष एवं केशकाल विधायक श्री संतराम नेताम ने कहा कि प्रदेश में सबसे अधिक वन अधिकार पत्र जिले में प्रदान किया गया है। उन्होने कहा कि सभी अधिकारी-कर्मचारियों के प्रयास से कोंडागांव जिला निरंतर प्रगति की राह पर आगे बढ़ रहा है, जिससे इसकी ख्याति देश-विदेश तक पहुंच रही है।

इस अवसर पर कलेक्टर दीपक सोनी ने स्वास्थ्य, शिक्षा, आदिम जाति कल्याण, आदिम जाति कल्याण, सहकारिता, खाद्य, कृषि, वन विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं के प्रगति की जानकारी दी। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प बोर्ड के अध्यक्ष एवं नारायणपुर विधायक चंदन कश्यप, जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम, पुलिस अधीक्षक वाय अक्षय कुमार सहित जनप्रतिनिधिगण एवं जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

जिला खनिज न्यास निधि के तहत कार्यों की हुई समीक्षा
जिला खनिज न्यास के अधिशासी परिषद की बैठक भी इस दौरान आयोजित की गई। इसमें कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने इस दौरान मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं के क्रियान्वयन, देवगुड़ी घोटूल निर्माण, स्वामी आत्मानंद विद्यालयों की स्थापना, बैंक भवन और एटीएम स्थापना, कृष्ण कुंज, स्कूल मरम्मत एवं गौठानों में संचालित कार्यों के संबंध में भी जानकारी दी।
जीवनदीप समिति की बैठक में रखा गया आय व्यय का ब्यौरा
इसके साथ ही जीवनदीप समिति की जिलास्तरीय बैठक भी आयोजित की गई। बैठक में जिला अस्पताल के सिविल सर्जन द्वारा आय व्यय का ब्यौरा रखा गया।