Breaking News :

Worst Weight Loss Tips : वेट लॉस के इन तरीकों को फॉलो करने से टाइम से पहले ही बढ़ने लगती है उम्र

आप कुछ वजन कम करने की प्लानिंग करते हैं, तो आपको वेट लॉस के काफी सजेशन मिलने शुरू हो जाते हैं। हालांकि, इनमें से सारे ही टिप्स आपके के लिए फायदेमंद नहीं हो सकते। कई शोध में यह बात सामने आई है कि वजन घटाने के कुछ टिप्स ऐसे हैं, जिन्हें लम्बे समय तक फॉलो करने से आपकी उम्र बढ़ने लगती है मतलब एजिंग के लक्षण तेजी से दिखने लगते हैं। ऐसे में आपको आंखें बंंद करके वेट लॉस के टिप्स नहीं फॉलो नहीं करने चाहिए। आइए, जानते हैं वेट लॉस के कौन-से टिप्स हैं, जो एजिंग की वजह बनते हैं। 


कम कैलोरीज 

ज्यादातर लोगों का मानना ​​है कि वे कुछ भी और सब कुछ खा सकते हैं, जब तक कि आप कम से कम कैलोरीज खाते हैं लेकिन वेट लॉस के चक्कर में एजिंग हो सकती है। कम कैलोरीज से न सिर्फ आपको कमजोरी महसूस हो सकती है बल्कि इससे आपकी स्किन भी ड्राय होने लग जाती है। शोध में पाया गया है कि प्रोसेस फूड्स कोशिकाओं की उम्र बढ़ने को तेज कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन खाद्य पदार्थों में उच्च मात्रा में हाइड्रोजनीकृत तेल होते हैं, जो ट्रांस वसा से भरे होते हैं, जो कोशिकाओं के टूटने या उम्र बढ़ने को बढ़ाता है।


प्रोटीन की मात्रा

 वजन कम करने के साथ-साथ प्रोटीन की कमी भी उम्र बढ़ने को बढ़ावा दे सकती है इसलिए, वजन कम करने के लिए कैलोरी की कमी पर ध्यान देने के साथ प्रोटीन की मात्रा भी सोच-समझकर लें। आपको बहुत ज्यादा प्रोटीन भी नहीं लेना चाहिए और इसकी कमी करना भी एजिंग प्रॉब्लम की शुरुआत का कारण बन सकता है। हाई प्रोटीन का सेवन करने से आपको हेल्दी वेट मिलेगा लेकिन इसके साथ ही आपको कई दूसरे विटामिन्स भी लेने चाहिए। 


कार्ब्स को छोड़ना 

वजन घटाने वाले आहार पर बहुत से लोग यह मानने लगते हैं कि कार्ब्स खराब हैं और अपने आहार से नियमित रूप से खाए जाने वाले चावल और रोटियों को स्किप कर देते हैं। सच्चाई यह है कि फलों, स्टार्च वाली सब्जियों और साबुत अनाज जैसे  कार्ब्स को हटाने से आपका वजन कम नहीं होता बल्कि एजिंग जल्दी शुरू हो जाती है। 


 


नमक पूरी तरह छोड़ना 

चीनी को पूरी तरह छोड़ने से आपके पेट पर चर्बी नहीं बढ़ती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप पूरी तरह से चीनी और नमक छोड़ दें, इससे न सिर्फ आपको स्ट्रेस हो सकता बल्कि कई हेल्थ इश्यूज भी हो सकते हैं। नमक छोड़ने से आपको हाथ-पैरों में दर्द, स्नैक्स क्रेविंग, सिरदर्द, बैचेनी जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।