Breaking News :

सीएम भूपेश बघेल 31 मार्च को राजीव गांधी किसान न्याय योजना की चौथी किस्त का करेंगे भुगतान...

कल सीएम भूपेश बघेल किसान कृषि मजदूरो और पशु पालक को एक साथ पैसा हितग्राहियो के खाते में डालेंगे वित्तिय वर्ष के अंतिम दिन 31 मार्च को हितग्राहियों के खाते में पैसे डालने का सीएम भूपेश बघेल ने एलान किया है। इसमें राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना और गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को राशि का भुगतान किया जाएगा।

दरअसल छत्तीसगढ़ में किसानों को धान का समर्थन प्रति क्विंटल धान के हिसाब 2500 रुपए दिया जाता है। इसमें केंद्र सरकार द्वारा तय एमएसपी के भुगतान के बाद अंतर की राशि की राज्य सरकार राजीव गांधी किसान न्याय योजना स्कीम से किसानों को देती है। इसकी चौथी किस्त 31 मार्च को जारी किया जाएगा। इससे राज्य के 21 लाख से अधिक किसानों को लाभ मिलेगा।

इसी तरह राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत पात्र हितग्राहियों को सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता मिल रही है। इसकी दूसरी किस्त इसी दिन जारी किया जाएगा। राज्य में अब तक 3 लाख से अधिक भूमिहीन कृषि मजदूरों का पंजीयन हो चुका है। इसी तरह गोधन न्याय योजना की राशि भी पशुपालकों को ऑनलाइन ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना के तहत प्रति किलो गोबर के लिए 2 रुपए भुगतान किया जाता है।

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता का एलान किया है। इसी साल की शुरुआत में योजना की पहली किस्त जारी की जा चुकी है। अब दूसरी किस्त 31 मार्च को जारी किया जाएगा। हालाकि नए वित्तीय वर्ष में इस योजना से हितग्राहियों को वार्षिक सहायता 6 हजार को बढ़ाकर 7 हजार करने का फैसला किया जा चुका है।