Breaking News :

प्रियंका गांधी ने भूपेश सरकार की योजनाओं को सराहा, चरखा चलाकर काटा सूत, माटी कला के स्टॉल में दिया में रंगाई भी की

कांकेर. प्रियंका गांधी एवं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नगरीय निकाय एवं पंचायती राज महासम्मेलन परिसर में लगाए गए विभिन्न विभागीय स्टॉलों का अवलोकन किया. उन्होंने LWE से प्रभावित क्षेत्र के कनेक्टिविटी क्रांति के मॉडल का अवलोकन किया, जिसके तहत 5 वर्षों में यहां 4599 किलोमीटर लंबी 1460 सड़क बनाई गई है, जो बस्तर कोंडागांव, कांकेर, दंतेवाड़ा, सुकमा, नारायणपुर और बीजापुर को जोड़ती है.सरकार की विशेष योजना के तहत जिले में थर्ड जेंडर के 8 लोगों को आरक्षक की नौकरी भी दी गई है. प्रियंका गांधी ने थर्ड जेंडर आरक्षक रतनू, दिव्या निषाद और सूरज कुमार से चर्चा की और सरकार की इस योजना की सराहना की. स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल की छात्राओं ने प्रियंका गांधी का स्वागत बांस से बनी माला पहनाकर किया. कक्षा 11वीं और 12वीं में पढ़ने वाली छात्राओं ने प्रियंका गांधी के साथ फोटो भी खिंचाई. श्रीमती गांधी ने छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए उन्हें ऑल द बेस्ट एवं वी आर प्राउड ऑफ़ यू, भी कहा.

प्रियंका गांधी एवं मुख्यमंत्री बघेल ने स्टॉल अवलोकन के दौरान स्थानीय उत्पादों और यहां के कारीगरों की उत्कृष्ट कलाकृति को देखते हुए उसकी सराहना भी की. उन्होंने छत्तीसगढ़ हर्बल ब्रांड के नाम से वनों से संग्रहित कर आदिवासी महिलाओं द्वारा निर्मित 133 प्रकार के हर्बल उत्पाद और 21 प्रकार के मिलेट्स उत्पादों का अवलोकन किया. इस अवसर पर अतिथियों को हस्त निर्मित सामग्री उपहार स्वरूप भेंट किया गया. वनोपज प्रसंस्करण इकाई से रोजगार एवं आय में वृद्धि, मिलेट्स महतारी कैफे, कोदो कुटकी एवं रागी प्रसंस्करण, मक्का प्रसंस्करण केंद्र का अवलोकन कर प्रियंका गांधी ने हितग्राहियों से बातचीत की और उत्पादों की प्रशंसा की. इस बीच हितग्राही प्यारी टांडिया ने बताया कि उन्हें गौपालन से 3 लाख रुपए की आय प्राप्त हुई है.

उल्लेखनीय है कि यहां 14 गौठानों में रीपा का संचालन किया जा रहा है, जिसमें 39 गतिविधियां संचालित की जा रही है. समूह द्वारा अब तक 51 लाख रुपए के उत्पाद का विक्रय किया गया है. आय मूलक गतिविधियों से 430 लोगों को रोजगार मिला है और गोबर विक्रेताओं को अब तक 7.22 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है.