Breaking News :

सीएम भुपेश बघेल ने जनजातियों के संस्कृति के विषय में प्रतिनिधिमंडल को दी महत्वपूर्ण जानकारी, पढ़े पूरी खबरें



रायपुर। आज विधानसभा  परिसर में सीएम भूपेश बघेल ने डॉ सत्यजीत साहु के द्वारा संपादित “आदिवासी जात्रा “ नामक पुस्तिका का विमोचन किया।  बता दे कि प्रदेश के विशेष संरक्षित जनजाति के बीच कार्यरत डाक्टर आन स्ट्रीट ( दोस्त ) और प्रोग्रेसिव युटिलाईजेशन ऑफ रिसर्च ( प्योर) संस्थान के सदस्यों का प्रतिनिधि मंडल बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल के नेतृत्व मे मुख्यमंत्री से मुलाकात किये है. 



आज विधानसभा सभा परिसर में मुख्यमंत्री भुपेश बघेल ने डॉ सत्यजीत साहु के द्वारा संपादित “आदिवासी जात्रा “ नामक पुस्तिका का विमोचन किया .  प्रदेश के विशेष संरक्षित जनजाति के बीच कार्यरत डाक्टर आन स्ट्रीट ( दोस्त ) और प्रोग्रेसिव युटिलाईजेशन ऑफ रिसर्च ( प्योर) संस्थान के सदस्यों का प्रतिनिधि मंडल बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल के नेतृत्व मे मुख्यमंत्री जी से मिला . 



सीएम भुपेश बघेल ने जनजातियों के संस्कृति के विषय में प्रतिनिधिमंडल को जानकारी दी और कहा कि इनकी सांस्कृतिक विरासत छत्तीसगढ़ की विशिष्ट धरोहर है. मुख्यधारा के लोगों से परस्पर विनिमय से जनजातियों को लाभ होगा .  डॉ सत्यजीत साहू ने संस्थान के द्वारा बनाये गये सुझावों की प्रति भी मुख्यमंत्री को भेंट की . मुख्यमंत्री ने जनजातियों के विकास और सांस्कृतिक संवर्द्धन को लेकर प्योर संस्था के कार्यों की प्रशंसा की और शुभकामनाएँ दी .


 दोस्त और प्योर संस्थान के द्वारा छत्तीसगढ़ मके सरगुजा, कोरबा, गरियाबंद, महासमुंद और नारायणपुर ज़िले में स्टडी टूर किया गया था . इन ज़िलों में भारत सरकार द्वारा नामांकित विशेष जनजाति अबुझमाड़िया, पहाड़ी कोरवा, विरहोर, बैगा , कमार और प्रदेश सरकार द्वारा नामांकित पंडो और भुंजिया जनजातियों का अध्ययन किया गया . ज्ञातव्य है कि जनजातियों के बीच कार्य के लिये दोस्त और प्योर संस्था को 10 से 12 मार्च में वर्धा में होने वाले राष्ट्रीय सम्मेलन में विशेष रूप से निमंत्रित किया गया है. 


प्रतिनिधिमंडल में बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल के साथ डॉ सत्यजीत साहू, सुनील शर्मा, संतोष ठाकुर, भुमीसुता साहू शामिल थे .