Breaking News :

वन विभाग की लापरवाही सामने आई, आवारा कुत्तों ने हिरण पर किया हमला,मौके पर हुई मौत..



तपेश्वर चंद्रा जीपीएम।  मरवाही वनपरिक्षेत्र के अंतर्गत दानी कुंडी के जंगल मे आज सुबह दोपहर में   विचरण कर रही थी। इसी दौरान कुत्तों ने हिरण का पीछा किया और उसे जंगल में घेर लिया। कुत्तों ने हिरण को हमला कर मौत के घाट उतर दिया। जिसके बाद ग्रामीणों की नजर हिरण के शव  पर  तो उन्होने  हिरण को मर जाने की जानकारी वन विभाग को दी। सूचना पाकर चौकीदार ने मौके पर पहुंचे। ये सब देख वन विभाग पर कई बड़े सवाल उठ रहे है। वहीं अभी तक इस मामले में वरिष्ठ अफसरों के बयान सामने नहीं आए हैं। 



वन विभाग की लापहरवाही से उजड़ता हुआ जंगल जो वेतन तो प्रशासन की लेते है पर सेवा किसकी करते है यह बोल पाना बाडा ही मुश्किल है ताजा मामल मरवाही वन मंडल  का है जहां के दर्जनों लोग के द्वारा जब जंगल से कीमती लकड़ियां जो कि प्रोजेक्ट चला कर वृक्षों का रोपड़ करवया गया और जगह जगह गार्डो को नियुक्त किया गया फिर भी लगातार कटते पेड़ पौधे जो वन सम्प्रदा के लिए बहुत ही गंभीर समस्या का कारण बना हुआ है।साथ देखा जाए जगलो आग लगने से जंगल उजड़ता नजर आ रहा है यह लपरवाही केवल वन विभाग की ही जो जगह जगह गार्ड तो नियुक्त करती हैं पर ध्यान कोई नही देता और या फिर किसी कारण बस इमारती लकड़ियों की कटाईयो को नही पकड़ा जा रहा है। 


आप को बता दे कि  मरवाही वन परीक्षेत्र दानी कुंडी के बाजार के पीछे जंगलों में  एक महीनों में तीन से चार हिरण की मृत्यु खबर सामने आई है। मिली जानकारी के अनुसार कुत्तों के हमलों से हिरण की हुई मौत अभी हाल ही में देखा गया था पिछले हप्ते ही कुत्तों के हमलों से हिरण की मौत हुई थी फिर भी वन अमला सतर्क नहीं हुआ बाकी कहीं ना कहीं बहुत बड़ी लापरवाही देखी जा रही है। एक तरफ वन कर्मी हड़ताल पर दूसरी ओर जीवों की मृत्यु लगातार जंगलों में आग, इमारती लकड़ियों  की तस्करी, थमने का नाम नहीं ले रही है


*इस संबंध में वनमंडलाधिकारी दिनेश कुमार पटेल* ने कहा कि आवारा कुत्ते क्षेत्र में बहुत अधिक हो गए हैं इन कुत्तों के हमलों से हिरण की मृत्यु हुई है इन कुत्तों ने गले को अटैक किया जिससे मौके पर ही हिरण की मौत हो गई, फिर उन्होंने कहा कि वन जीवों हो या ,जंगलों में आग का लगना पेड़ों की तस्करी निश्चित ही वन कर्मियों की हड़ताल खत्म होने के बाद इसमें रोक लगाया जाएगा।