Breaking News :

मकर संक्रांति के दिन तिल संबंधित करें इन चीजों का दान


मकर संक्रांति के दिन सूर्य पूजा करने का विशेष महत्व है. इस दिन जो व्यक्ति सूर्य देवता की पूजा करता है, उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है और उन्हें सभी कष्टों से छुटकारा मिल जाता है. वहीं जब मकर राशि में सूर्य देवता प्रवेश करते हैं, तो मकर संक्रांति के त्योहार मनाया जाता है. इस दिन सुबह स्नान करने के बाद सूर्य देवता के व्रत का संकल्प लेकर तिल का लड्डू, उड़द का दाल, गुड़, खिचड़ी का दान करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. तो आइए हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि मकर संक्रांति के दिन तिल संबंधित किन चीजों का दान करना चाहिए, जिससे आपको सुख-समृद्धि और शांति मिलेगी.


मकर संक्रांति के दिन तिल संबंधित करें इन चीजों का दान


1. मकर संक्रांति के दिन काले तिल का लड्डू, सफेद तिल का लड्डू, रेवड़ी का दान करना बेहद शुभ होता है.


2.धन लाभ के लिए एक मुट्ठी काले तिल को लें और सभी परिवार के सदस्यों के ऊपर से 7 बार उतार लें, उसके बाद उसे उत्तर दिशा में फेंक दे. इससे घर में सुख-शांति और समृद्धि आएगी.


3. नजरदोष से बचने के लिए नहाने के पानी में तिल डालें और उसका उबटन लगाएं, इससे शुभ फल की प्राप्ति होगी.


4.मनोकामना पूर्ति के लिए करें ये उपाय


मकर संक्रांति के लिए सूर्य देवता को तांबे के लोटे में थोड़ा सा जल, काला तिल, लाल फूल, सिंदूर और अक्षत डालकर उससे अर्घ्य दें और अर्घ्य देने के दौरान 'ऊँ सूर्याय नम:' का जाप जरूर करें.


5.शत्रुओं पर विजय पाने के लिए करें ये उपाय


6.अगर आप शत्रुओं पर विजय पाना चाहते हैं, तो काले तिल का लड्डू बनाकर भगवान गणेश को भोग लगाएं. इससे आपको शत्रुओं से मुक्ति मिल जाएगी.


7.मकर संक्रांति के दिन बालों में तिल का तेल जरूर लगाएं, इससे आपको शनि दोष से मुक्ति मिलेगी.


8.मकर संक्रांति के दिन सफेद तिल हनुमान मंदिर में बांट दें, इससे आपको संकटों से छुटकारा मिलेगा.