Breaking News :

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव को देखते IG, SP, Adl SP के होंगे बड़े स्तर पर तबादले..

विधानसभा चुनाव को देखते प्रशासनिक और पुलिस सेवा के अधिकारियों के ट्रांसफर प्रारंभ हो गए हैं। विधानसभा के मानसून सत्र समाप्त होने के बाद राज्य सरकार ने कल राज्य पुलिस सेवा के 36 अधिकारियों को बदल दिया। हालांकि, अभी ये शुरूआत है। 15 अगस्त तक व्यापक ट्रांसफर होंगे।

कलेक्टरों की भी एक लिस्ट आनी है।उधर, आईपीएस में भी काफी चेंज किए जाएंगे। रेंज आईजी में भी काफी उलटफेर होने के संकेत मिल रहे हैं। दरअसल, आईजी लेवल पर सरकार के पास अब विकल्प की कमी नहीं हैं। 2004 बैच के अंकित गर्ग और 2005 बैच के राहुल भगत सेंट्रल डेपुटेशन से रायपुर लौट आए हैं। दोनों की ज्वाईनिंग हुए महीना भर से अधिक गुजर गया है। आईजी की लिस्ट निकलने की प्रत्याशा में इनकी पोस्टिंग रुकी हुई है। दोनों बस्तर में दो-दो जिले के एसपी रह चुके हैं।त्तीसगढ़ में वैसे तो पांच पुलिस रेंज हैं मगर इस सरकार ने रायपुर को रायपुर शहर और ग्रामीण याने दो रेंज कर दिया है।

इस तरह छह रेंज हो गए हैं। सत्ता के गलियारों से जैसी कि खबरें मिल रही हैं…आईजी लेवल पर बड़ा बदलाव करने पर सरकार विचार कर रही है। बस्तर आईजी सुंदरराज पी0 का वहां तीन साल हो गया है। राज्य सरकार ने नक्सल प्रभावित इलाके का हवाला देकर स्पेशल केस में सुंदररराज को कंटीन्यू करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग को लेटर लिखा है। मगर तीन महीने बाद अभी तक आयोग से कोई रिप्लाई नहीं आया है। सरगुजा आईजी रामगोपाल गर्ग को भी चुनाव से पहले हटना पड़ेगा क्योंकि वे डीआईजी स्तर के अधिकारी हैं और वहां प्रभार में है।

इसके अलावा खबर है, दो आईजी चुनाव आयोग के राडार पर हैं…लिहाजा सरकार ये रिस्क लेना नहीं चाहेगी कि आचार संहिता के दौरान आयोग को कोई कार्रवाई करने का मौका मिले। सो, हो सकता है सरकार उन रेंजों में भी चेंज करके फूलप्रूफ इंतजाम कर लें।इसके अलावा एसपी लेवल पर भी तबादले होने हैं। एसपी में पहले आधा दर्जन अधिकारियों के नाम आ रहे थे। मगर अब सुनने में आ रहा कि लिस्ट और लंबी हो सकती है।

उधर, डीएसपी के बाद एडिशनल एसपी लेवल पर भी ट्रांसफर की तैयारी की जा रही है। गृह विभाग इसका डेटा तैयार कर रहा है। कुल मिलाकर 15 दिन तबादलों के रहेंगे। कलेक्टरों के तो 2 अगस्त से पहले हो जाएंगे। क्योंकि, 2 अगस्त से मतदाता सूची का काम प्रारंभ हो रहा है। उसके बाद ट्रांसफर नहीं किया जा सकता।